logo-image

अब किराये पर मिलेंगे पुलिस वाले, देश के इस राज्य में शुरू हुई सुविधा, जानें सबकुछ

क्या आप अपनी सुरक्षा के लिए पुलिस अधिकारी और पुलिस स्टेशन को लगाना चाहते हैं. ये पढ़कर हैरानी हुई?

Updated on: 18 Sep 2023, 05:53 PM

highlights

  • यह पुरानी योजना है
  • राजस्व में काफी लाभ होगा
  • पुरजोर विरोध किया जा रहा है

नई दिल्ली:

हमारे देश में पुलिस का नाम सुनते ही आम आदमी कांप उठता है. लोग पुलिस और पुलिस स्टेशनों से दूर रहने की कोशिश करते हैं. ऐसे में अगर हम कहें कि अब पुलिस से डरने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि अब आप अपनी सुरक्षा के लिए या किसी पार्टी के लिए किराए पर पुलिस तैनात कर सकते हैं. यह सुनकर हैरानी हुई लेकिन यह केरल का मामला है जहां पुलिसकर्मी अब किराये पर जाने के लिए तैयार है.

यहां तक की आप अधिकारी जैसे पुलिस निरीक्षक को भी किराए रख सकते हैं. इसके साथ ही एक ट्रेंड कुत्ता,वायरलस और पूरी पुलिस स्टेशन तक आप पैसे देकर अपनी सुरक्षा के लिए लगा सकते हैं.

इस खबर को भी पढ़ें- ये है भारत का ऐसा रेलवे स्टेशन जहां बिना पासपोर्ट और वीजा के नहीं मिलती एंट्री

पूरी स्टेशन को किराए पर ले सकते हैं
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, केरल में आर्थिक संकट को दूर करने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है. हालांकि यह पुरानी योजना है, जिसमें सरकार ने नई दरें तय की हैं. इस योजना के बाद सरकार को काफी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. रेट कार्ड के मुताबिक, एक सर्कल इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी को काम पर रखने का खर्च 3,035 रुपये से लेकर 3,340 रुपये प्रति दिन तक होगा.

यदि आप इससे भी कम दर पर पुलिस नियुक्त करना चाहते हैं, तो अपने पास के एक कांस्टेबल को चुनें, जिसकी सेवाओं का शुल्क केवल 610 रुपये है. आप सुरक्षा कारणों से अपनी पार्टी में एक पुलिस कुत्ता रखना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 7,280 रुपये प्रति दिन का खर्च आएगा.

कई लोगों में विरोध देखने को मिल रहा है
इसके अलावा आप 12,130 रुपये में एक दिन के लिए वायरलेस उपकरण किराए पर ले सकते हैं. आप पूरे स्टेशन को सिर्फ 12,000 रुपये में किराए पर भी ले सकते हैं. इस संबंध में, केरल सरकार ने अनुमान लगाया है कि निजी पार्टियां, मनोरंजन, फिल्म शूटिंग और संभावित ग्राहक पैसे देकर इसका लाभ उठा सकते हैं, जिससे राजस्व में काफी लाभ होगा. इस योजना के बाद कई लोगों में नाराजगी देखी जा रही है. इसका पुरजोर विरोध किया जा रहा है.