logo-image

IndiGo पर 1.5 करोड़, मुंबई एयरपोर्ट पर 90 लाख का जुर्माना, रनवे पर बैठकर खाना खाने पर मिली सजा

मुंबई एयरपोर्ट पर इंडिगो की फ्लाइट के बाहर रनवे पर कुछ यात्री जमीन पर बैठकर खाना खा रहे थे. ऐसा आरोप था कि कोहरे के कारण फ्लाइट में देरी हो गई थी.

Updated on: 17 Jan 2024, 10:27 PM

नई दिल्ली:

नागरिक उड्डयन मंत्रालय (DGCA) ने बुधवार को एक सख्त कदम उठाते हुए नियमों के उल्लंघन के मामले में भारी जुर्माना लगाया है. इंडिगो और मुंबई एयरपोर्ट दोनों पर भारी जुर्माना लगाया गया है. दोनों को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है. डीजीसीए और नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) ने रनवे पर यात्रियों के जमीन पर बैठकर खाना खाने को लेकर इंडिगो पर 1.5 करोड़ का जुर्माना लगाया है. वहीं मुंबई एयरपोर्ट पर 90 लाख रुपये जुर्माना लगाया है. ये इंडिगो पर लगा सबसे बड़ा जुर्माना है. 1.5 करोड़ का जुर्माना एयरलाइन पर लगा है.

ये भी पढें: Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा के दिन देश में क्या-क्या रहेगा बंद? यहां देखें पूरी डिटेल

सोशल मीडिया पर  बीते दिनों एक वीडियो वायरल हुआ था. इसमें मुंबई एयरपोर्ट पर इंडिगो की फ्लाइट के बाहर रनवे पर कुछ यात्री जमीन पर बैठकर खाना खा रहे थे. ऐसा आरोप था कि कोहरे के कारण फ्लाइट में देरी हो गई थी. यात्रियों को रनवे पर बैठाकर खाना खिलाया गया. इस मामले में इंडिगो ने माफी मांगी थी. इंडिगो ने कहा था कि यात्री दरअसल फ्लाइट से दूर नहीं जाना चाहते थे. इस कारण उन्हें वहीं खाना सर्व किया गया.

DGCA ने SpicJet और एअर इंडिया पर भी फाइन लगाया

स्पाइसजेट और एअर इंडिया पर भी फाइन के साथ DGCA ने SpicJet और एअर इंडिया पर भी फाइन लगाया है. दोनों पर 30-30 लाख रुपये भरने को कहा है. राजधानी में कोहरे के कारण इनकी फ्लाइट्स लेट हुई थीं. कोहरे को लेकर ​इनकी को तैयारी नहीं थी. इस कारण ने DGCA ने इनपर जुर्माना लगाया है. इन एयरलाइंस पर आरोप लगा है कि इन्होंने कोहरे के दिनों में  CAT III प्रशिक्षित पायलट्स को ड्यूटी पर नहीं तैनात किया. इन्हें कम रोशनी में भी फ्लाइट उड़ाने का प्रशिक्षण प्राप्त है.