logo-image

बीच समुद्र सफल हुआ नौसेना का साहसी ऑपरेशन, मार्कोस कमांडो ने अगवा जहाज से छुड़ाए 21 बंधक

भारतीय नौसेना ने उत्तरी अरब सागर में कार्गो शिप MV Lila Norfolk के अपहरण की कोशिश को पूरी तरह नाकाम कर दिया है. भारतीय नौसेना की तत्काल कार्रवाई के मद्देनजर, इस जहाज में सवार 21 चालक दल के सदस्य रेस्क्यू कर लिया गया है.

Updated on: 06 Jan 2024, 06:51 AM

नई दिल्ली :

भारतीय नौसेना ने उत्तरी अरब सागर में कार्गो शिप MV Lila Norfolk के अपहरण की कोशिश को पूरी तरह नाकाम कर दिया है. भारतीय नौसेना की तत्काल कार्रवाई के मद्देनजर, इस जहाज में सवार 21 चालक दल के सदस्य, जिनमें 15 भारतीय हैं उन्हें सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया गया है. फिलहाल भारतीय नौसेना का युद्धपोत आईएनएस चेन्नई, एमवी लीला नॉरफ़ॉक के पास मौजूद है. जहां से उसके बिजली उत्पादन और नेविगेशन सिस्टम को बहाल कर, कार्गो शिप को अगले बंदरगाह तक अपनी यात्रा शुरू करने में सहायता प्रदान की जा रही है. हालांकि ऑपरेशन के दौरान भारतीय नौसेना को जहाज पर अपहरण करने वाले नहीं मिले, इस बात की जानकारी नौसेना के MARCOS कमांडो ने दी है. 

गौरतलब है कि, जैसे ही कार्गो शिप MV Lila Norfolk के कल देर शाम सोमालिया के तट के पास से अपहरण की खबर भारतीय नौसेना के पास पहुंची, फौरन मार्कोस कमांडो ने ऑपरेशन की शुरुआत की, जिसके तहत कमांडो भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस चेन्नई को लेकर, अगवा कार्गो शिप MV Lila Norfolk के पास पहुंच गए. जहां उन्होंने समुद्री डाकुओं को जहाज छोड़ने का अलर्ट जारी कर दिया. बावजूद इसके जब दूसरी तरफ से कोई एक्शन नहीं हुआ, तो कमांडोज अगवा शिप पर चढ़ गए और जहाज की खोजबीन शुरू की. तलाशी में कमांडोज को जहाज में सवार 21 चालक दल के सदस्य मिले. इसके बाद नौसेना के वॉरशिप आईएनएस चेन्नई की मदद से MV Lila Norfolk को रोका गया.   

मालूम हो कि, इस ऑपरेशन जुड़ी ज्यादा जानकारी देते हुए नौसेना के अधिकारियों ने बताया कि, फिलहाल जहाज पर सवार भारतीय दल पूरी तरह से सुरक्षित हैं. समुद्री हमलों को रोकने के लिए पिछले महीने ही नौसेना द्वारा अरब सागर और लाल सागर में कई युद्धपोत तैनात कर अपनी मौजूदगी बढ़ाई थी. 

बता दें कि, लाल सागर में कार्गो शिप MV Lila Norfolk पर अपहरण का ये हालिया हमला, ऐसे वक्त पर हुआ है जब कई जहाजों के मार्ग लाल सागर से तबदील कर दिए गए हैं.