logo-image

I.N.D.I.A गठबंधन समन्वय समिति की पहली बैठक आज, सीट शेयरिंग समेत इन मुद्दों पर होगी चर्चा

I.N.D.I.A Meeting: सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों से अपने-अपने तरीकों से लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं...इस क्रम में विपक्षी दलों को गठबंधन इंडिया की आज दिल्ली में महत्वपूर्ण बैठक होने जा रही है

Updated on: 13 Sep 2023, 08:41 AM

New Delhi:

I.N.D.I.A Meeting: देश में अगले साल होने जा रहे लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों में जुटे विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया की आज महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है. इंडिया की समन्वय समिति की यह बैठक देश की राजधानी नई दिल्ली में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता शरद पवार के घर पर होगी. इंडिया के गठन के बाद समन्वय समिति की यह पहली बैठक है और शाम चार बजे शुरू होगी. माना जा रहा है कि इस बैठक में सीट शेयरिंग के फार्मूले पर चर्चा होगी. इसके साथ ही आम चुनाव के लिए रणनीति पर भी विचार होगा. 

I.N.D.I.A की मीटिंग में इन महत्वपूर्ण मुद्दों पर होगी चर्चा

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार गठबंधन के नेताओं का कहना है कि पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग पिछले चुनावों में पार्टियों के प्रदर्शन के आधार पर होगा. आपको बता दें कि पिछले दिनों मुंबई में हुई इंडिया की बैठक में ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल, नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव समेत कई बड़े नेताओं ने सीटों के बंटवारे पर जल्द से जल्द फार्मूला तय करने पर जोर दिया था ताकि चुनाव के लिए पहले से ही रणनीति बनाकर काम किया जा सके. इसके साथ ही अटकलें हैं कि इस बैठक में चुनावी कैंपेन, सोशल मीडिया, रिसर्च और मीडिया पर आए कुछ प्रस्तावों पर भी विचार होगा और मंजूरी दी जाएगी. 

I.N.D.I.A का क्या होगा अगला कदम

आपको बता दें कि कांग्रेस, एनसीपी और टीएमसी समेत 26 राजनीतिक दलों ने लोकसभा चुनाव 2024 में केंद्र की सत्ता से भारतीय जनता पार्टी के बेदखल करने के लिए I.N.D.I.A नाम से गठबंधन बनाया है. विपक्षी दलों के इस गठबंधन की पहली बैठक नीतीश कुमार की अध्यक्षता में पटना में हुई थी, जबकि दूसरी बैठक कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में कांग्रेस की अगुवाई में हुई थी. जबकि अंतिम बैठक मुंबई हुई थी, जिसमें एक समन्वय समिति का गठन किया गया था. इस समिति का काम राजनीतिक दलों से तालमेल की कॉमन प्रोग्राम सेट करना है.