logo-image

दिल्ली में होगी I.N.D.I.A गठबंधन की अगली बैठक, सामने आई तारीख

INDIA Alliance Next Meeting:इंडिया गठबंधन की अब तक तीन बैठकें हो चुकी हैं, पहली बैठक बिहार की राजधानी पटना में हुई थी. जिसमें विपक्षी दलों के सभी बड़े नेता उपस्थिर रहे थे. जबकि दूसरी बैठक बेंगलुरु और तीसरी बैठक का आयोजन मुंबई में हुआ था.

Updated on: 11 Dec 2023, 06:17 AM

highlights

  • 19 दिसंबर को होगी इंडिया गठबंधन की अगली बैठक
  • दिल्ली में होगा बैठक का आयोजन
  • लोकसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे पर हो सकती है चर्चा

नई दिल्ली:

I.N.D.I.A Alliance Next Meeting: विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन की अगली बैठक की तारीख सामने आ गई है. इंडिया गठबंधन की अगली बैठक 19 दिसंबर को नई दिल्ली में होगी. जिसमें आगामी लोकसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर फैसला लिया जा सकता है. महागठबंठन की बैठकी अगली तारीख के बारे में कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन की अगली बैठक 19 दिसंबर को दिल्ली में होगी. बता दें कि इससे पहले इंडिया गठबंधन की अगली बैठक 5 दिसंबर को होनी थी, लेकिन तब गठबंधन पार्टियों के सभी बड़े नेताओं ने बैठक में आने से इनकार कर दिया था. जिसके चलते इस बैठक को स्थगित कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें: सीएम बनते ही पहला काम क्या करेंगे विष्णुदेव साय? मोदी की गारंटी पर कर दिया बड़ा ऐलान

महागठबंधन की हो चुकी हैं तीन बैठक

बता दें कि इंडिया गठबंधन की अब तक तीन बैठकें हो चुकी हैं, पहली बैठक बिहार की राजधानी पटना में हुई थी. जिसमें विपक्षी दलों के सभी बड़े नेता उपस्थिर रहे थे. जबकि दूसरी बैठक बेंगलुरु और तीसरी बैठक का आयोजन मुंबई में हुआ था. इन बैठकों में कई मुद्दों पर चर्चा हुई थी लेकिन लोकसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर गठबंधन के दलों में सहमति नहीं बनी थी. हालांकि इसके लिए कुछ कमेटियों का गठन जरूर किया गया, लेकिन इसका असर देखने को नहीं मिला.

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh: रमन सिंह होंगे छत्तीसगढ़ विधानसभा के स्पीकर, राज्य को मिले दो उप-मुख्यमंत्री

यही वजह है कि नवंबर में हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को चार राज्यों में बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा. इस चुनाव में कांग्रेस सिर्फ तेलंगाना में ही सरकार बनाने में सफल हो पाई. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में सपा मुखिया अखिलेश यादव और कांग्रेस के बीच अनबन देखी गई वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और कांग्रेस के बीच भी तल्खी देखने को मिल चुकी है.

ये भी पढ़ें: Dheeraj Sahu के ठिकानों से बरामद 318 करोड़ कैश! भाजपा का आरोप... राहुल गांधी का दोस्त है साहू

हार के बाद गठबंधन में भी कमजोर हुई कांग्रेस 

ऐसा माना जा रहा है कि पांच में से चार राज्यों में कांग्रेस को मिली हार के बाद महागठबंधन में भी कांग्रेस कमजोर हुई है. क्योंकि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने अन्य दलों के साथ ठीक से तालमेल नहीं बैठाया और उसका नतीजा सबके सामने है. जानकार मानते हैं कि चुनावी हार ने सारे समीकरण बदल दिए और कांग्रेस के पार वो बारगेनिंग पावर नहीं बची जो पांच राज्यों के चुनाव से पहले थी. क्योंकि पहले कांग्रेस की रणनीति थी कि चुनाव में जीत के बाद गठबंधन की बैठक बुलाई जाएगी. जिसमें सीट शेयरिंग को लेकर बात की जाएगी. हालांकि हार के बाद कांग्रेस लोकसभा चुनाव में ज्यादा सीटें मांगने की ताकत खो चुकी है और दूसरे दल कांग्रेस पर दबाव बना सकते हैं.