logo-image

Alert: अगले 5 दिनों में पड़ेगी दम निकालने वाली गर्मी, इन 7 राज्यों में बेहाल करेगा मौसम

Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत (North India temperature) में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. गरम हवाओं ( Heat Wave in India ) के थपड़ों ने लोगों की तौबा करा दी है

Updated on: 05 Apr 2022, 06:52 PM

News Delhi :

Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत (North India temperature) में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. गरम हवाओं ( Heat Wave in India ) के थपड़ों ने लोगों की तौबा करा दी है. आलम यह है कि दोपहर होते-होते पसीना छुड़ाने वाले गर्मी पड़ने लगती है और सड़कों पर सन्नाटा छा जाता है. गर्मी की वजह से लोग अपने-अपने घरों में कैद होने को मजबूर हैं. मौसम विभाग ( IMD ) के अनुसार उत्तर भारत में गरमी ( Heat Wave in North India ) का कहर अभी जारी रहेगा. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आने वाले पांच दिनों तक देश के सात राज्य लू की चपेट में रहेंगे. 

इन सात राज्यों में पड़ेगी काम की गरमी

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत के इन राज्यों में उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मध्य प्रदेश आदि शामिल हैं. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि जम्मू डिविजन, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में अगले 5 दिन बेहद गर्म रहने वाले हैं. इन राज्यों में भीषण गर्मी के साथ लू चलने की संभावना है. हालांकि राहत की बात यह है कि मौसम विभाग ने कई राज्यों में बारिश की संभावना भी जताई है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार नॉर्थ ईस्ट के राज्य मेघालय में मंगलवार को तेज बारिश हो सकती है. जबकि अगले दिन यानी बुधवार को मेघालय के साथ ही अरुणाचल प्रदेश में भी तेज बारिश होगी. मौसम विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार 5 अप्रैल से 8 अप्रैल तक पश्चिम बंगाल, सिक्किम में तेज बारिश होने के आसार हैं.

दक्षिण-पश्चिम में तेज रफ्तार वाली हवाएं चलेंगी

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में बंगाल की खाड़ी में दक्षिण-पश्चिम में तेज रफ्तार वाली हवाएं चलेंगी. वैज्ञानिकों ने बताया कि हवा की गति 45-55 किमी प्रति घंटा तक रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि वो 9 अप्रैल 2022 को दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और श्रीलंका तट पर नौकाओं को न उतारें.