logo-image

Hair Transplant: अगर गंजेपन का हो रहे शिकार तो जानें क्या हेयर ट्रांसप्लांट

Hair Transplant Treatment: हेयर ट्रांसप्लांट के मुद्दे पर एम्स के डॉक्टर का मनाना है कि लोग इसका लाभ तो लेना चाहते हैं लेकिन उनके मन में इसके बारे में कई तरह की गलत जानकारियों की वजह से परेशान होते है.

Updated on: 19 Oct 2023, 10:08 PM

नई दिल्ली:

Hair Transplant Treatment: बाल झड़ना आज के समय में बहुत ही आम बात है. खासकर पुरुषों को इस समस्या से ज्यादा दो चार होना पड़ता है. इसकी वजह से कम उम्र में लोगों को गंजेपन का दर्द झेलना पड़ता है. अगर बाल कम हो या आंशिक रूप से गंजा हो तो आप अपनी उम्र से बड़े दिखने लगते हैं. कई बार तो लोग इसका मजाक भी उड़ा देते हैं. लोग अपने सर के बाल बचाने लिए तरह से घरेलू उपाय करते हैं दवाईयां खाते हैं. कई लोग हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी के लाखों का बिल के साइड इफेक्ट की डर की वजह से नहीं कराते हैं. आज हम आपको बताएंगे हेयर ट्रांसप्लांट के बारे में क्या कहना है. 

लोगों के पास गलत जानकारी

हेयर ट्रांसप्लांट के मुद्दे पर एम्स के डॉक्टर अमरेंद्र कुमार का कहना है कि लोग इसका लाभ तो लेना चाहते हैं लेकिन उनके मन में इसके बारे में कई तरह की गलत जानकारियों की वजह से परेशान होते है. उनको लगता है कि ये प्रोसेस काफी महंगा होगा और इसमें दर्द का भी सामना करना पड़ेगा. उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि ये सब गलत जानकारी है. ये पुरी तरह से सुरक्षित है और इसे किसी अन्य सर्जरी की तरह ही इलाज किया जाता है. 

डॉक्टर ने बताया कि हेयर ट्रांसप्लांट में सर्जरी के जरिए सिर के जगह पर फिर से बाल उगाए जाते हैं जहां से बाल गायब हो चुके हैं. इसके लिए बाल के सर के उस हिस्से को चुना जाता है जहां सबसे अधिक घने और मजबूत बाल हैं. किसी भी शख्स के सिर से बाल पुरी तरह से गायब नहीं होते हैं. ये सिर्फ कुछ ही जगहों से उड़ जाते हैं. इस प्रक्रिया में एक जगह से बाल निकाल कर दूसरे जगह लगाया जाता है जिसकी वजह से कुछ दर्द होता है. लेकिन इसके लिए डॉक्टर्स एनेस्थिया का उपयोग करते हैं. जिसकी वजह से कोई दर्द का सामना नहीं करना पड़ता है. 

10 लाख तक खर्च

डॉ. अमरेंद्र कुमार जानकारी के अनुसार हेयर ट्रांसप्लांट का खर्च कई चीजों पर निर्भर करता है. आप कितने बाल ट्रांसप्लांट करना चाहते हैं. अगर नई टेक्नोलॉजी और अनुभवी डॉक्टर है तो अधिक खर्च करने होंगे. इसके अलावा कौन की मशीन उपयोग कर रहा है इसके साथ ही ट्रांसप्लांट रेट पर भी निर्भर करता है. लेकिन आप मानकर चले कि ये खर्च 50 हजार से लेकर 10 लाख रुपए तक हो सकता है.