logo-image

Gaganyaan Mission: जानें गगनयान का फ्यूचर प्लान, भारत की स्पेस मिशन में बनेगी धाक 

ISRO चीफ एस सोमनाथ के अनुसार, 21 अक्टूबर को TV-D1 टेस्टिंग उड़ान के बाद गगनयान कार्यक्रम के तहत तीन और परीक्षण यान मिशन आरंभ किए जाएंगे.  

Updated on: 19 Oct 2023, 07:42 PM

नई दिल्ली:

Gaganyaan Mission: Chandrayaan 3 और Aditya L1 की सफलता के बाद भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) एक नए मिशन को बढ़ रहा है. यह है मिशन गगनयान. आपको बता दें कि 21 अक्टूबर को सबुह 7 से 9 बजे के बीच श्रीहरिकोटा स्पेस सेंटर से इससे जुड़ा एक टेस्टिंग यान (Flight Test Vehicle Abort Mission-1 (TV-D1)) उड़ान भरने वाला है. यह अभी मानव रहित उड़ान की टेस्टिंग है. बाद में इस मिशन की मदद से मानव भेजने की तैयारी होगी. ISRO ने सोशल मीडिया पर इस मिशन टाइमिंग को लेकर जानकारी दी. पोस्ट में कहा, "मिशन गगनयान: टीवी-डी1 परीक्षण उड़ान 21 अक्टूबर, 2023 की सुबह सात बजे से नौ बजे के बीच श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र तय है." ISRO चीफ एस सोमनाथ के अनुसार, 21 अक्टूबर को TV-D1 टेस्टिंग उड़ान के बाद गगनयान कार्यक्रम के तहत तीन और परीक्षण यान मिशन आरंभ किए जाएंगे.  

अंतरिक्ष के रहस्य उजागर करेगा मानव मिशन

ISRO अपने गगनयान मिशन के तहत मानव दल को धरती की 400 किलोमीटर की ऊपरी कक्षा में सफलतापूर्वक भेजेगा. उसे भारतीय समुद्री सतह पर उतारकर धरती पर सुरक्षित रूप से वापसी कर क्षमता का आकलन करने की तैयारी कर रहा है. अगर भारत ऐसा करता है तो रूस, अमेरिका और चीन के बाद ये चौथा देश बन जाएगा.

इस परीक्षण का उद्देश्य है कि क्रू मॉड्यूल (सीएम) का परीक्षण करना है. ये अगले वर्ष के अंत में मानव अंतरिक्ष उड़ान के दौरान भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को ले जाएगा. टीवी-डी1 परीक्षण उड़ान मानव रहित  क्रू मॉड्यूल को बाहरी अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया जाना है. इसे पृथ्वी पर वापस लाना और बंगाल की खाड़ी में उतारने को लेकर परिक्षण की तरह देखा जा रहा है. 

2040 में चांद पर जाएंगे भारतीय: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार को वैज्ञानिकों से कहा कि वे 2035 तक एक भारतीय अंतरिक्ष केंद्र स्थापित करने की तैयारी में है. वहीं 2040 तक पहले भारतीय को चंद्रमा पर भेजने की योजना है. पीएम मोदी ने इस एक बैठक में कई निर्देश दिए हैं. इसमें सुरक्षा उपायों की समीक्षा की गई. 

इस बैठक में भारत के अंतरिक्ष अन्वेषण के प्रयासों को लेकर वैज्ञानिकों ने रूपरेखा रखी. पीएम ने हालिया चंद्रयान-3 और आदित्य एल1 मिशन समेत भारतीय अंतरिक्ष पहल की सफलता को लेकर कई  निर्देश दिए. उन्होंने कहा, भारत को अब 2035 तक भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन स्थापित करने के साथ 2040 तक चंद्रमा पर भारतीय को भेजने समेत कई महत्वाकांक्षी लक्ष्य को तय करना होगा. 

 

 

.