logo-image

Ramnavmi Violence: बिहार में ताजा हिंसा; सासाराम में बम धमाका, बिहारशरीफ फायरिंग में एक मरा

बिहार में सांप्रदायिक तनाव शनिवार देर शाम को फिर से बढ़ गया है. सासाराम के अलावा राज्य के दो अलग-अलग क्षेत्रों में दो समूहों में झड़प हो गई, जिसमें तीन लोग गोली लगने से घायल हो गए.

Updated on: 02 Apr 2023, 08:44 AM

highlights

  • शनिवार देर शाम बिहार के सासाराम में फिर सुलग उठी हिंसा की आग
  • बम धमाके में पांच घायल, अस्पताल में भर्ती इन घायलों की हालत गंभीर
  • बिहारशरीफ के पहाड़पुर और सोहसराय के खासगंज में भी सांप्रदायिक झड़पें

सासाराम:

बिहार में रामनवमी (Ramnavmi) के दौरान शुरू हुई हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही.  सासाराम (Sasaram Violence) कस्बे में शनिवार देर शाम ताजा हिंसा भड़कने के बाद हुए बम विस्फोट (Bomb Blast) में पांच लोग घायल हो गए. धमाका शेरगंज मोहल्ले में हुआ. सभी घायलों को पास के अस्पतालों में ले जाया गया. इसके अलावा राज्य के दो अलग-अलग क्षेत्रों में दो समूहों के बीच झड़प के बाद बिहार में सांप्रदायिक तनाव (Communal Tension) फिर से बढ़ गया. नालंगा के बिहारशरीफ के पहाड़पुर क्षेत्र और सोहसराय थाना क्षेत्र के खासगंज इलाके में सांप्रदायिक झड़पें (Communal Violence) हुईं. बताते हैं पहाड़पुर में कई राउंड गोलियां चलीं, जिसमें तीन लोग गोली लगने से घायल हो गए. घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां रविवार सुबह फायरिंग में घायल मुकेश कुमार की मौत हो गई है. बिहार शरीफ के कई इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. भारी तादाद में बिहार (Bihar) पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स के जवान स्थिति को संभालने में लगे हुए हैं. भड़काऊ या झूठी खबरों के प्रसार को रोकने के लिए सोशल मीडिया (Social Media) पर भी नजर रखी जा रही है।

सासाराम में एसटीएफ, आरएएफ और बिहार पुलिस का फ्लैग मार्च
बिहार पुलिस के मुताबिक रोहतास जिले के सासाराम में बम विस्फोट की घटना की सूचना मिली थी, जिसके बाद फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (एफएसएल) की टीम मौके पर पहुंची और मामले की जांच की. पुलिस ने कहा, 'विस्फोट एक झुग्गी में हुआ था और इलाके से एक स्कूटी बरामद की गई है. प्रथम दृष्टया यह एक सांप्रदायिक घटना नहीं लगती है.' पुलिस टीम स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) और पैरा मिलिट्री फोर्स ने बम धमाके के बाद शनिवार को सासाराम में फ्लैग मार्च किया. सासाराम में धारा 144 को और कड़ाई से लागू कर दिया गया है. जिले में तनावपूर्ण शांति बनी हुई है. पुलिस ने पूरे शहर को छावनी में तब्दील कर दिया है. साथ ही शहर के स्कूल-कॉलेज 4 अप्रैल तक बंद कर दिए गए हैं. 

यह भी पढ़ेंः Exclusive : अतीक अहमद के जुल्मों की कहानी, जानें वादी जीशान की जुबानी

घायलों की हालत गंभीर बताई जा रही
स्थानीय लोगों के अनुसार बिहार में सांप्रदायिक तनाव शनिवार देर शाम को फिर से बढ़ गया है. सासाराम के अलावा राज्य के दो अलग-अलग क्षेत्रों में दो समूहों में झड़प हो गई, जिसमें तीन लोग गोली लगने से घायल हो गए. बिहारशरीफ के पहाड़पुर क्षेत्र में और सोहसराय थाना क्षेत्र के खासगंज इलाके में दो समूहों के बीच सांप्रदायिक झड़पें हुईं. एएनआई समाचार एजेंसी को बिहारशरीफ सदर अस्पताल के डॉ महेंद्र कुमार ने बताया कि घायलों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है, जहां उनकी हालत गंभीर बताई जा रही है. 

यह भी पढ़ेंः Ramnavmi Violence: क्या सांप्रदायिक हिंसा का आधार बन रहे हैं धार्मिक उत्सव? समझें क्रोनोलॉजी

पुलिस सासाराम बम धमाके की सभी कोणों से कर रही जांच
इससे पहले 31 मार्च को नालंदा के बिहारशरीफ, रोहतास के सासाराम में झड़प की सूचना मिली थी. यहां केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जाने वाले थे, जिन्होंने धारा 144 लागू होते ही अपना दौरा रद्दा कर दिया. बिहार पुलिस के अनुसार राज्य के कुछ हिस्सों में रामनवमी समारोह के बाद समूहों के बीच हुई झड़पों के सिलसिले में अब तक कुल 45 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इसमें सासाराम में हुई झड़प के सिलसिले में 18 शामिल हैं. सासाराम के डीएम धर्मेंद्र कुमार ने कहा, 'सासाराम में बम विस्फोट अभी सभी कोणों से जांच कर रहे हैं.' उन्होंने कहा, 'विस्फोट के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है.' अधिकारियों ने जनता से अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की. बिहार पुलिस ने शनिवार को कहा कि सासाराम और नालंदा जिले के बिहारशरीफ में स्थिति पूरी तरह सामान्य और नियंत्रण में है.