logo-image

चीन और पाकिस्तान पर विदेश मंत्री का बड़ा बयान, ...सामान्य संबंध होना संभव नहीं

Jaishankar statement on China Pakistan : भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन और पाकिस्तान को बड़ी नसीहत दी है.

Updated on: 28 Jun 2023, 10:45 PM

नई दिल्ली:

Jaishankar statement on China Pakistan : विदेश मंत्री एस जयशंकर (Foreign Minister S Jaishankar) ने बुधवार को एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए चीन और पाकिस्तान पर जमकर निशाना साधा है. उन्होंने पाकिस्तान के बारे में बोलते हुए कहा कि हम आतंकवाद को सामान्य नहीं होने दे सकते हैं, हम उसे पाकिस्तान के साथ चर्चा का आधार नहीं बनने दे सकते हैं. पाकिस्तान की ओर से सीमा पार से आतंकवाद की नीति के रहते हुए सामान्य संबंध होना बिल्कुल संभव नहीं है.

यह भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर AAP का बड़ा ऐलान, बताया कितनी सीटों पर उतारेगी उम्मीदवार

चीन के साथ संबंधों पर विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने कहा कि उच्च स्तर की पारस्परिकता पर कोई भी संबंध आधारित होना चाहिए. एक-दूसरे के हितों का समझौता और सम्मान का पालन किया जाना चाहिए, लेकिन चीन के साथ ऐसा नहीं है, हम आज चीन के साथ संबंधों के कठिन दौर में हैं. देशों के बीच संबंध बॉर्डर की स्थिति का निर्भर करते हैं और चीन के साथ बॉर्डर की स्थिति आज भी असामान्य है.

यह भी पढ़ें : स्मृति ईरानी का राहुल गांधी से सीधा सवाल, अमेरिका में जॉर्ज सोरोस से जुड़े लोग से क्या हुई बात?

आपको बता दें कि चीन के साथ संबंधों में सुधार को लेकर एस जयशंकर पहले भी बोल चुके हैं. उन्होंने इसी महीने की शुरुआत में कहा था कि चीन के साथ संबंध में सुधार के लिए बार्डर पर शांति और अमन-चैन जरूरी है, तभी जाकर भारत और चीन के बीच संबंध सुधरने की संभावना है. भारत के संबंध में चीन को छोड़कर दुनिया से अच्छे हुए हैं.