logo-image

Farmers Protest: आज देशभर में किसानों का 'रेल रोको' आंदोलन, सीमावर्ती इलाकों में कड़ी की गई सुरक्षा

Farmers Protest: आंदोलन कर रहे किसान रविवार को एक बार फिर से देशभर में 'रेल रोको' आंदोलन करेंगे. इस दौरान किसान दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे तक देशभर में रेलवे ट्रैक को जाम करेंगे.

Updated on: 10 Mar 2024, 07:58 AM

highlights

  • किसानों का आज रेल रोको आंदोलन
  • देशभर में रेलवे ट्रैक जाम करेंगे किसान
  • सीमावर्ती इलाकों में बढ़ाई गई सुरक्षा

नई दिल्ली:

Farmers Protest: फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी समेत कई अन्य मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे किसान आज एक बार फिर से देशभर में रेल रोको आंदोलन करने जा रहे हैं. इस दौरान किसान देशभर में दोपहर 12 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक रेलवे ट्रैक को जाम कर ट्रेनें रोकेंगे. किसान नेता सरवन सिंह पंधेर का कहना है कि 13 फरवरी को पंजाब-हरियाणा सीमा पर शुरू हुए आंदोलन के तहत, हमने आज (रविवार) पूरे देश में 'रेल रोको' का आह्वान किया है.

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव से पहले इलेक्शन कमिश्नर अरुण गोयल ने दिया इस्तीफा, बचा था इतने साल का कार्यकाल

उन्होंने कहा कि हम सभी किसानों, मजदूरों और आम लोगों से आग्रह करते हैं देश के लोग बड़ी संख्या में आज 'रेल रोको' में हमारा समर्थन करें. उन्होंने कहा कि हम उन लोगों से भी आग्रह करते हैं, जो आज दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे के बीच ट्रेन यात्रा करना चाहते हैं, वे आज चार घंटे तक यात्रा न करें. क्योंकि लोगों के इस दौरान परेशान होना पड़ सकता है. 

सरकार के प्रस्ताव को खारिज कर चुके हैं किसान

बता दें कि आंदोलन के बीच किसान नेताओं और सरकार के बीच कई दौर की बातचीत में सरकार ने किसानों के सामने पांच फसलों पर एमएसपी देने का देने का प्रस्ताव रखा, लेकिन किसानों ने सरकार के इस प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया. किसान सभी फसलों पर एमएसपी की गारंटी चाहते हैं. जिसके चलते पंजाब और हरियाणा के किसान लगातार आंदोलन कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: 71st Miss World Winner: क्रिस्टीना पिजकोवा ने जीता मिस वर्ल्ड का खिताब, भारत की सिनी शेट्टी टॉप-4 की रेस से हुईं बाहर

किसानों ने पिछले महीने की 13 तारीख को आंदोलन शुरू किया था और इस दौरान दिल्ली कूच किया था. लेकिन सरकार ने उन्हें हरियाणा और पंजाब के बॉर्डर पर ही रोक दिया. इसके बाद किसान एक बार फिर से आज 10 मार्च को रेल रोको आंदोलन के जरिए अपनी मांगें सरकार के सामने रखेंगे. इस दौरान किसान देशभर में दोपहर 12 बजे से लेकर शाम चार बजे तक ट्रेनें रोकेंगे.

किसानों ने सरकार पर लगाए आरोप

बता दें कि रविवार को होने जा रहे रेल रोको आंदोलन को संयुक्त किसान मोर्चा ने भी अपना समर्थन दिया है. किसान नेताओं ने सरकार पर आरोप लगाया है कि एक तरफ केंद्र सरकार आत्मनिर्भर भारत और स्वदेशी का नारा देती है, वहीं दूसरी ओर एक लाख 41 हजार करोड़ के खाद्य तेल और 29 लाख टन दालें आयात करती है.

ये भी पढ़ें: PM Modi UP Visit: पीएम मोदी आज आजमगढ़ से यूपी समेत 7 राज्यों को देंगे 34 हजार करोड़ से ज्यादा की सौगात

सीमावर्ती इलाकों में लग सकता है जाम

किसानों के आंदोलन के चलते सीमावर्ती इलाकों में जाम लगने की संभावना है. किसान पहले ही कह चुके हैं हैं कि वे 10 मार्च को रेल रोको आंदोलन करेंगे. जिसके चलते सीमावर्ती इलाकों में भारी जाम लगने की संभावना है. इसी के चलते 10 मार्च से लेकर 14 मार्च तक अधिकारियों को सतर्क रहने की हिदायत दी गई है. किसानों के आंदोलन के चलते राजधानी दिल्ली के भी कई इलाकों में जाम की समस्या हो सकती है.