logo-image

देश के इस हिस्से में आने वाली है सुनामी की तबाही! जानिए क्या है अभी का अपडेट?

गोवा के उत्तरी इलाके में चेतावानी के सायरन बज रहे हैं. क्या गोवा में सुनामी आने वाली है? क्या गोवा में लोगों के बीच मच सकती है तबाही?

Updated on: 07 Sep 2023, 06:08 PM

highlights

  • कैसे बज गया अलार्म
  • अलार्म से इलाके में दहशत
  • गलती से अलार्म बज गया 

नई दिल्ली:

गोवा से मौसम से जुड़ी बड़ी अपडेट सामने आ रही है. जानकारी के मुताबिक, गोवा के पोरवोरिम में मौसम विभाग का हाई अलर्ट अलार्म बजने लगा तो इलाके में आने वाली तबाही को लेकर लोगों में दहशत का माहौल बन गया. स्थानीय अधिकारी ने बताया कि बीते बुधवार की रात करीब 9 बजे करीब 20 मिनट तक सायरन बजता रहा. अधिकारियों ने बताया कि सायरन बजने के कारणों का पता लगाया जा रहा है. प्रारंभिक चेतावनी प्रसार प्रणाली (Early Warning Dissemination System) राज्य की राजधानी पणजी के बाहरी इलाके में उत्तरी गोवा के पोरवोरिम में एक पहाड़ी पर स्थित है. 

इस खबर को भी पढ़ें- जब कोई बड़ा नेता किसी होटल में रुकता है तो बाहर ट्रक खड़ा क्यों किया जाते हैं?

क्या गोवा में आने वाली सुनामी?
उत्तरी गोवा के जिला मजिस्ट्रेट मामू हेगे ने गुरुवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि यह एक झूठी चेतावनी थी. क्योंकि किसी भी अधिकारी की ओर से सुनामी के बारे में ऐसी कोई जानकारी नहीं दी गई थी. उन्होंने आगे कहा कि कोई रिहर्सल शेड्यूल नहीं था. मैंने व्यक्तिगत रूप से जाँच की और पाया कि भारत मौसम विज्ञान विभाग या भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र द्वारा कोई चेतावनी जारी नहीं की गई थी.

स्थानीय लोगों ने क्या कहा?
इस संबंध में एक स्थानीय युवक ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हम लोग खाना खाने के बाद टहल रहे थे तभी सायरन की आवाज सुनी और सभी डर गये. कुछ ही पलों में हमें एहसास हुआ कि यह एक मॉक ड्रिल हो सकती है. हालांकि, ऐसा नहीं था. राज्य के डब्ल्यूआरडी मंत्री सुभाष शिरोडकर को बताया कि हमने कार्यकाल से रिपोर्ट मांगी है, जो शाम तक मिल जाएगी. इन सब के बाद, उत्तरी गोवा जिला आपदा प्राधिकरण ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि पोरवोरिम में प्रारंभिक चेतावनी प्रसार प्रणाली से सुनामी चेतावनी सायरन की कुछ रिपोर्टें आई हैं, यह स्पष्ट किया गया है कि भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना केंद्र ऐसी कोई सुनामी चेतावनी जारी नहीं किया है.