logo-image
लोकसभा चुनाव

पाकिस्तान : महिला दिवस के विज्ञापन से बेनजीर भुट्टो का नाम हटने की जांच होगी

पाकिस्तान सरकार अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के लिए अपने विज्ञापनों में से पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत बेनजीर भुट्टो का नाम हटाए जाने के मामले की जांच करेगी.

Updated on: 09 Mar 2019, 05:21 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान सरकार अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के लिए अपने विज्ञापनों में से पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत बेनजीर भुट्टो का नाम हटाए जाने के मामले की जांच करेगी. यह विज्ञापन विभिन्न क्षेत्रों में पाकिस्तानी महिलाओं के योगदान को रेखांकित करता है. डॉन न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की संसदीय नेता शेरी रहमाम द्वारा सीनेट के सत्र के दौरान मुद्दा उठाए जाने के बाद शुक्रवार को यह फैसला लिया गया.

रहमान ने कहा कि सरकार के आधिकारिक विज्ञापन में बेनजीर का नाम, तस्वीर और उनके दो बार प्रधानमंत्री रहने का उल्लेख नहीं था.

उन्होंने कहा कि बेनजीर भुट्टो पाकिस्तान की पहचान थीं और उनकी उपलब्धियों ने उन्हें विश्व स्तर पर प्रसिद्धि दिलाई थी. विश्व के विभिन्न हिस्सों में बेनजीर के नाम पर सड़कें हैं, जबकि अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय उनके नाम पर शोध-केंद्र बना रहे हैं. रहमान ने इसके लिए माफी की मांग भी की.

बाद में, सदन ने राष्ट्र-निर्माण में पाकिस्तानी महिलाओं की भूमिका की सराहना के लिए प्रस्ताव भी पारित किया.

बेनजीर ने 1988 से 1990 और 1993 से 1996 तक प्रधानमंत्री के रूप में अपनी सेवाएं दी थीं. वह पाकिस्तान में सरकार की प्रमुख बनने वाली पहली महिला थीं.