logo-image

चुनाव आयोग ने SBI से मिला डेटा वेबसाइट पर अपलोड किया, देखें यहां

चुनाव आयोग ने SBI से मिला डेटा वेबसाइट पर अपलोड किया, देखें यहां

Updated on: 21 Mar 2024, 07:38 PM

New Delhi:

भारतीय चुनाव आयोग ( EC ) ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( SBI ) से मिले इलेक्टोरल बॉन्ड संबंधी मिला डेटा अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है. इस डेटा में इलेक्टोरल बॉन्ड के यूनिक नंबर्स भी हैं. इन यूनिक नंबर्स से यह पता लगाने में आसानी होगी कि किसी व्यक्ति ने किस राजनीतिक दल को कितना चंदा दिया. आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने इलेक्टोरल बॉन्ड संबंधी यूनिक नंबर उपलब्ध न कराने पर एसबीआई को जमकर फटकार लगाई थी. सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद एसबीआई ने चुनावी बॉन्ड्स संबंधी पूरी जानकारी चुनाव आयोग को सौंप दी है.


 दरअसल, इससे पहले तक भारतीय स्टेट बैंक ने सुप्रीम कोर्ट को चुनावी बॉन्ड्स से जुड़ी अधूरा डाटा उपलब्ध कराया था. एसबीआई ने जो डेटा दिया था, उसमे केवल चंदा देने वाली कंपनी, धनराशि और किस राजनीतिक दल ने इलेक्टोरल बॉन्ड को कैश किया...बस यही जानकारी थी. इससे यह पता नहीं चल पा रहा था कि किस व्यक्ति या कंपनी ने किसी पार्टी विशेष को कितना चंदा दिया, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने एसबीआई को फटकार लगाते हुए इलेक्टोरल बॉन्ड्स से जुड़ी पूरी जानकारी मुहैया कराने को कहा था.

EC by mohit.sharma on Scribd

सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद एसबीआई ने चुनावी बॉन्डस् से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है, जिसको चुनाव आयोग ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड़ कर दिया है. अब कोई भी चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर देख सकता है कि किस व्यक्ति या कंपनी ने किसी राजनीतिक दल को चंदे के रूप में कितनी धनराशि दी है.