logo-image

EC Action: एक्शन में चुनाव आयोग, चार राज्यों में किए बड़े फेरबदल, DM-SP के भी ट्रांसफर

EC Action: लोकसभा चुनाव से ठीक पहले चुनाव आयोग ने लिया बड़ा एक्शन, चार राज्यों के डीएम और एसपी के कर डाले तबादले

Updated on: 21 Mar 2024, 12:06 PM

New Delhi:

EC Action: लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों के ऐलान के बाद से ही चुनाव आयोग लगातार एक्शन मोड में नजर आ रहा है. एक बार फिर आयोग की ओर से कुछ राज्यों में बड़े फेरबदल किए गए हैं. खास बात यह है कि यह प्रशासनिक फेरबदल सुर्खियां बटोर रहे हैं. मिली जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग की ओर से चार राज्यों में बड़ा प्रशासनिक बदलाव किया गया है. इसके तहत गुजरात, पंजाब, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में डीएम से लेकर एसपी तक के ट्रांसफर किए गए हैं. 

गैर कैडर अधिकारियों का हुआ तबादला
लोक सभा चुनाव तो देखते हुए इलेक्शन कमीशन की ओर से गैर कैडर वाले प्रशासनिक अधिकारियों को बदला गया है. इसको लेकर आयोग की ओर से आदेश भी जारी कर दिए गए हैं. दरअसल हर डिस्ट्रिक्ट में डीएम और एसपी की पोस्ट भारतीय प्रशासनिक और भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों के तहत की जाती है. 

यह भी पढ़ें - ED Raid: तमिलनाडु में ED-IT की ताबड़तोड़ छापेमारी, AIADMK नेता के ठिकानों पर मारे छापे

इन राज्यों में भी किए ट्रांसफर
चुनाव आयोग की ओर से पूर्वोत्तर राज्य असम और पंजाब में भी नेताओं के करीबी या संगे संबंधियों आईपीएस अधिकारियों के ट्रांसफर किए हैं. इसको लेकर इलेक्शन कमीशन की ओर से एक निर्देश भी जारी किया गया है. इस आदेश में कहा गया है कि पंजाब में बठिंडा के SSP और असम में सोनिपत के SP का ट्रांसफर किया गया है. 

इनके अलावा जो भी नेताओं के रिश्तेदार हैं उन अधिकारियों को भी सीधे चुनावी कार्यों से जुड़े होने के कारण तबादले किए जा रहे हैं. 

इन अधिकारियों के लिए जारी हुआ ट्रांसफर ऑर्डर
EC की ओर से जिन ऑफिसर्स के ट्रांसफर ऑर्डर पास किए गए हैं उनमें गुजरात के छोटा उदयपुर और अहमदाबाद रूरल के एसपी शामिल हैं. इसके अलावा पंजाब में पठानकोट, जालंधर रूरल और मलेरकोटला के एसएसपी भी शामिल हैं. इसके साथ-साथ ढेंकनाल के डीएम और ओडिशा के देवगढ़ और कटक रूरल एरिया के एसपी के साथ पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर, झाड़ग्राम, पूर्व बर्धमान एवं बीरभूम के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेड भी शामिल हैं.