logo-image

Earthquake: अबतक भूकंप के लगे 14 झटके, जानें क्यों बार-बार कांपती है धरती?

Earthquake In Nepal : अबतक नेपाल में भूकंप के 14 झटके आ चुके हैं. अब बड़ा सवाल उठता है कि बार-बार भूकंप क्यों आते हैं. इसके पीछे क्या है वजह? आइये जानते हैं नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के वैज्ञानिक का क्या कहना है?

Updated on: 06 Nov 2023, 09:02 PM

नई दिल्ली:

Earthquake In Nepal : देश में पिछले 4 दिनों में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. दोनों बार के भूकंप का केंद्र नेपाल रहा है, जिससे वहां तबाही मच गई है. पहली बार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई थी. अबतक नेपाल में भूकंप के 14 झटके आ चुके हैं. अब बड़ा सवाल उठता है कि बार-बार भूकंप क्यों आते हैं. इसके पीछे क्या है वजह? आइये जानते हैं नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के वैज्ञानिक का क्या कहना है?   

यह भी पढ़ें :Telangana Election: BRS MLC कविता बोलीं- ओबीसी आरक्षण को संसद में क्यों नहीं उठाया जा रहा है?

नेपाल भूकंप पर नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के वैज्ञानिक संजय कुमार प्रजापति ने दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि नेपाल में एक बार फिर भूकंप आया है. भूकंप की तीव्रता 5.6 है. अब तक 14 झटके आ चुके हैं, ये अब तक की सबसे ज्यादा तीव्रता वाला भूकंप था. जब भी बड़ा भूकंप आता है तो कुछ दिनों तक झटके आते रहते हैं. दिल्ली में 10 सेकेंड तक झटके महसूस हुए हैं.

यह भी पढ़ें :Uttarakhand: CM धामी ने मुंबई को देश की आर्थिक तो उत्तराखण्ड को दी आध्यात्मिक राजधानी की संज्ञा 

भारत और नेपाल में 3 नवंबर को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता 6.4 ने काफी  नुकसान पहुंचाया है. नेपाल में अबतक कई इमारतें गिर पड़ी हैं. बिल्डिंग के मलबे में दबकर 157 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कई लोग घायल हो गए हैं. नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने कहा कि भूकंप से हजारों घर नष्ट हो गए हैं और हमारी सरकार राहत कार्य में जुटी हुई है. बताया जा रहा है कि जब भूकंप की तीव्रता अधिक होती है तो फिर बार-बार भूकंप आते रहते हैं. देश में सोमवार को भी भूकंप के झटके लगे हैं. भूकंप की तीव्रता 5.6 मापी गई है. इस बार भी भूकंप का केंद्र नेपाल रहा है.