logo-image

चीन ने तिब्बत- नेपाल हाइवे खोला, शिवसेना ने बीजेपी से गठबंधन तोड़ने की दी धमकी, देखें दिन की बड़ी खबरें

चीन ने नेपाल के लिये तिब्बत से हो कर जाने वाले रणनीतिक हाईवे को खोल दिया है। जिसे नागरिक और सैन्य ज़रूरतों के लिये खोला गया है।

Updated on: 18 Sep 2017, 08:47 PM

नई दिल्ली:

चीन ने नेपाल के लिये तिब्बत से हो कर जाने वाले रणनीतिक हाईवे को खोल दिया है। जिसे नागरिक और सैन्य ज़रूरतों के लिये खोला गया है। लेकिन इससे भारत की रणनीतिक चिंताएं बढ़ सकती हैं।

चीनी मीडिया के अनुसार वहां के विशेषज्ञों का कहना है कि इस रास्ते के खोलने से चीन को दक्षिण एशिया में पैठ बनाने में आसानी होगी।

तिब्बत में शिगेज एयरपोर्ट और शिगेज शहर के बीच खुले 40.4 किलोमीटर लंबे इस राजमार्ग को आधिकारिक तौर पर लोगों के लिए शुक्रवार को खोला गया।

चीनी विशेषज्ञों के अनुसार, 'इससे चीन को आर्थिक और सैन्य सुरक्षा के लिहाज से दक्षिण एशिया में पहुंच बनाने में आसानी होगी।'

दिल्ली पुलिस
दिल्ली पुलिस

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने अलकायदा से जुड़े संदिग्ध आतंकी शोमोन हक को गिरफ्तार किया है। पेशी के बाद कोर्ट ने शोमोन हक को 11 दिनों के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया है। दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल के मुताबिक आरोपी शोमोन हक साल 2013 से आतंकी संगठन अलकायदा के लिए साउथ अफ्रीका और सीरिया में काम कर रहा था। पुलिस ने कहा, हक को आतंकियों की भर्ती कर उन्हें म्यांमार भेजने की जिम्मेदारी मिली थी। इसलिए उसे अलकायदा ने बांग्लादेश भेजा था। उसका दूसरा मकसद पूर्वोत्तर राज्यों में नए युवकों को हथियार की ट्रेनिंग देकर उन्हें म्यांमार रोहिंग्या मुसलमानों पास भेजना था

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे (फाइल फोटो)
शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे (फाइल फोटो)

शिवसेना ने बीजेपी से गठबंधन तोड़ने की चेतावनी दी है। इस बात की जानकारी शिवसेना सांसद संजय राउत ने ट्वीट कर दी। संजय राउत ने ट्वीट कर कहा कि 'उद्धव ठाकरे सरकार से खुश नहीं हैं।' राउत ने कहा, 'शिवसेना पेट्रोल के दामों में हो रही बढ़ोतरी का हिस्सा नहीं बनना चाहती। उद्धव ठाकरे इस दिशा में जल्द ही कोई फैसला लेंगे'। उन्होंने कहा कि पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम और आसमान छूती मंहगाई से जनता में आक्रोश है हम इस पाप के भागीदार नहीं बन सकते हैं। बीजेपी से गठबंधन खत्म करने को लेकर शिवसेना जल्द ही फैसला लेगी।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

कर्नाटक में चर्चित पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या के मामले में अबतक हत्यारों की गिरफ्तारी नहीं होने पर बिहार सीएम नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री सिद्धरमैया पर हमला बोला है। नीतीश कुमार ने कहा कि गौरी लंकेश की हत्या में आजतक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है ये कर्नाटक सरकार की बड़ी विफलता है। नीतीश कुमार ने घटना को लेकर कर्नाटक सरकार पर निशाना साधते हुए कहा यही घटना अगर अभी बिहार में हुई होती तो अबतक भूचाल आ जाता लेकिन आज सब मौन हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी सरकार के छह महीने पूरे होने से एक दिन पहले श्वेत पत्र जारी किया। इस पत्र के जरिए योगी आदित्यनाथ ने पिछली सरकार की नाकामियों को उजागर किया है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने विकार पर रोक लगाया, भ्रष्ट्राचरा और कानून व्यवस्था पर ध्यान नहीं दिया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि हम अपनी सरकार के कामकाज के बारे में मंगलवार लोगों को जानकारी देंगे। जनता को सरकार का काम जानने का हक है। अखिलेश सरकार पर निशाना साधते हुए योगी ने कहा कि पिछली सरकार के बहुत सारे कारनामे हैं। श्वेत पत्र से सपा सरकार का कच्चा चिट्ठा खुल जाएगा।

रोहिंग्या मुसलमान
रोहिंग्या मुसलमान

केंद्र सरकार ने रोहिंग्या शरणार्थियों को वापस भेजने संबंधी याचिका पर हलफनामा दाखिल कर कहा कि वह देश की सुरक्षा के लिए 'खतरा' हैं। केंद्र ने कहा है कि कुछ रोहिंग्या मुस्लिमों के आतंकी संगठन आईएस और पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई से संबंध रहे हैं। हलफनामे में केंद्र ने कहा, 'रोहिंग्या शरणार्थियों का देश में बने रहना जहां पूरी तरह से गैर कानूनी है, वहीं उनकी मौजूदगी देश की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा साबित हो सकती है। केंद्र ने कहा कि ऐसे खुफिया इनपुट मिले हैं कि कुछ रोहिंग्या मुस्लिमों के पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI और आतंकी संगठन आईएस से संबंध हैं। सुप्रीम कोर्ट ने रोहिंग्या शरणार्थियों को वापस म्यांमार भेजने के सरकार के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका की सुनवाई के लिए 3 अक्टूबर का दिन तय किया है।

8 सितंबर को सात वर्षीय छात्र प्रद्युम्न ठाकुर की स्कूल में हत्या हुई थी
8 सितंबर को सात वर्षीय छात्र प्रद्युम्न ठाकुर की स्कूल में हत्या हुई थी

प्रद्युम्न हत्या मामले में आरोपी स्कूल बस कंडक्टर अशोक और रायन ग्रुप के उत्तर भारत के प्रमुख फ्रांसिस थॉमस को 29 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। रायन ग्रुप के उत्तर भारत के प्रमुख फ्रांसिस थॉमस को भी इस मामले में अभियुक्त बनाया गया है। उन परआरोप है कि वो स्कूल के प्रबंधन में कोताही बरती और सुरक्षा कमियों की अनदेखी की। गुरुग्राम स्थित रायन स्कूल में 8 सितंबर को सात वर्षीय छात्र प्रद्युम्न ठाकुर की हत्या कर दी गई थी। इस हत्या ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था। इस हत्या के लिये बस के एक कंडक्टर अशोक को गिरफ्तार किया गया है और पुलिस ने उसे प्रथम द्रषट्या हत्या का दोषी माना है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

अमेरिका अगले महीने फिर दक्षिण कोरिया के साथ मिलकर युद्धाभ्यास करेगा। इस युद्धाभ्यास से उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच टेंशन और बढ़ना तय है। युद्ध अभ्यास में उत्तर कोरिया कोई नुकसान ना पहुंचा सके इसलिए अमेरिका ने अपनी नई तकनीक के बम गिराने वाले विमान को कोरियाई प्रायद्वीप पर भेज दिया है। ये बमवर्षक विमान किसी भी हमले का तुरंत जवाब देने में सक्षम है। बता दें कि उत्तर कोरिया के हाइड्रोजन बम और मिसाइल परीक्षण से अमेरिका पहले से ही खफा है।

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी और दिग्विजय सिंह
कांग्रेस नेता मनीष तिवारी और दिग्विजय सिंह

दिल्ली के एक वकील ने कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह और मनीष तिवारी के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। दोनों नेताओं ने प्रधनमंत्री के खिलाफ सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। बता दें कि कांग्रेस के नेता और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन- 2 (यूपीए) में मंत्री रहे मनीष तिवारी ने पीएम मोदी के जन्मदिन पर उनके खिलाफ अभद्र भाषा का प्रयोग किया था। मनीष तिवारी के इस ट्वीट के बाद जमकर उनकी आलोचना हुई थी। जिसके बाद उन्होंने माफी मांगी थी। तिवारी के इस ट्वीट के बाद सोशल मीडिया पर उन्हें ट्रोल भी होना पड़ा था।

शेखर सुमन और कंगना रनौत
शेखर सुमन और कंगना रनौत

बॉलीवुड की बेबाक क्वीन कंगना रनौत की हाल ही में फिल्म 'सिमरन' रिलीज हुई। धीमी रफ़्तार के साथ बॉक्स ऑफिस पर कमाई करती हुई 'सिमरन' को उम्मीद के मुताबिक रिस्पॉन्स नहीं मिला। रिलीज़ से पहले अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर खुलासे करने वाली कंगना रनौत पर शेखर सुमन ने निशाना साधा। बिना कंगना का नाम लिए उन्होंने ट्वीट कर लिखा, 'इतना हंगामा, इतना शोर शराबा...नतीजा? खोदा पहाड़ निकली चुहिया!' कंगना की बॉक्स रिपोर्ट के जरीये उन्हें ट्रोल कर रहे शेखर सुमन खुद ही ट्रोल हो गए। कंगना ने एक इंटरव्यू में आदित्य पंचोली, शेखर सुमन के बेटे अध्ययन सुमन, ऋतिक रोशन को लेकर कई खुलासे किये। अध्ययन ने कंगना पर काला जादू करने जैसे आरोप लगाए थे। जिसपर कंगना ने सफाई देते हुए अध्ययन को आड़े हाथ लिया था।