logo-image

Chardham Yatra 2023: श्रद्धालुओं को मिलेंगी ये खास सुविधाएं, वीडियों कांफ्रेंसिंग से डॉक्टर देंगे परामर्श 

चार धाम यात्रा की शुरुआत आज से हो चुकी है. उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को यात्रा का शुभारंभ ऋषिकेश से किया. इस बार सरकार की ओर सेहत का खास ख्याल रखा गया है.

Updated on: 21 Apr 2023, 05:04 PM

नई दिल्ली:

चारधाम यात्रा की शुरुआत आज से हो चुकी है. उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को यात्रा का शुभारंभ ऋषिकेश से किया. इस बार सरकार की ओर से सेहत का खास ख्याल रखा गया है. यहां पर पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों के ​लिए खास स्वास्थ्य व्यवस्था का इंतजाम किया गया है. रास्ते में चलते वक्त यात्रियों को किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए टेलीमेडिसिन की व्यवस्था की गई है. इसे लेकर एम्स के डॉक्टरों की एक टीम तैयार की गई है. अस्पताल की ओर से यात्रियों के लिए हाई एंबुलेंस का भी इंतजाम किया गया है. 

पहाड़ी इलाकों में मेडिकल सुविधा न मिलने की वजह से डॉक्टर यात्रियों को गाइड करेंगे. इसके साथ ही मरीजों को उनकी शारीरिक हालात के बारे में बताया जाएगा. टेलीमेडिसिन का मतलब है कि मरीजों का इलाज डॉक्टरों द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग की जरिए किया जाएगा. एम्स ऋषिकेश के डॉक्टरों को इसकी स्पेशल ट्रेनिंग दी जा रही है. दरअसल हाई अल्टीटयूड पर अक्सर मरीजों को सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है. यहां पर मरीजों को हार्ट संबंधी समस्या हो सकती है. खासकर अस्थमा के मरीजों को बड़ी समस्या का सामना कर पड़ सकता है. 

पहाड़ों पर क्यों होती है सांस लेने में दिक्कत 

अक्सर ज्यादा ऊंचाई पर लोगों को सांस लेने में समस्या का सामना करना पड़ता है. इसका कारण है यहां पर आक्सीजन की कमी हो जाती है. जिन लोगों को ऊंचाई से दक्कित होती है. उन्हें भी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ता है. गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों को खास समस्या का सामना करना पड़ता है. डॉक्टरों की एक टीम यहां पर 24 घंटे उपलब्ध है. 

चारधाम यात्रा में श्रद्धालु इन बातों का रखें ख्याल

चारधाम यात्रा को लेकर किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए खास बातों का ख्याल रखें.

1. यात्रा से पहले सबसे जरूरी है कि हेल्थ चेकअप अवश्य कराएं. 

2. यात्रा से पहले अच्छी नींद जरूर लें. जहां पर ठहर रहे हैं, वहां भी अपने शरीर को पर्याप्त 
 आराम दें. 

3. नशीली चीजों के सेवन नहीं करना चाहिए. 

4. सांस फूले, तो आराम से चलें.

5. अगर दवाइयां ले रहे हैं तो इसका खास ख्याल रखें.