logo-image

AIR INDIA BUILDING: केंद्र ने एयर इंडिया की इमारत को महाराष्ट्र सरकार के हवाले किया, जानें वजह

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 27 जनवरी 2022 को एयर इंडिया को टाटा ग्रुप को ट्रांसफर कर दिया था.

Updated on: 14 Mar 2024, 07:25 PM

नई दिल्ली:

AIR INDIA BUILDING: केंद्र सरकार ने गुरुवार 14 मार्च को एयर इंडिया की फेमस बिल्डिंग को महाराष्ट्र सरकार को ट्रांसफर करने की मंजूरी दे दी है. इसके बाद ये बिल्डिंग महाराष्ट्र सरकार के अधीन होगा. आपको बता दें कि मुंबई के नरीमन पॉइंट पर एयर इंडिया की शानदार बिल्डिंग है जिसे महाराष्ट्र सरकार ने कुछ समय पहले 1601 करोड़ में खरीदा था. इस बात की जानकारी DIPM के सेक्रेटरी तुहीन कांत पांडे ने सोशल मीडिया के जरिए दी है. 

डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक एसेट्स मेंनेजमेंट के सेक्रेटरी तुहीन कांत पांडे ने सोशल मीडिया के जरिए जानकारी दी है कि एयर इंडिया की मुंबई में फेमस बिल्डिंग महाराष्ट्र सरकार को ट्रांसफर कर दिया गया है. सचिव पांडे ने लिखा भारत सरकार ने एआई एसेट्स होल्डिंग कंपनी लिमिटेड की एयर इंडिया की बिल्डिंग का मालिकाना हक महाराष्ट्र सरकार को ट्रांसफर करने की मंजूरी दे दी हैं. 

1974 में बनी है बिल्डिग

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 27 जनवरी 2022 को एयर इंडिया को टाटा ग्रुप को ट्रांसफर कर दिया था. आपको बता दें कि अक्टूबर 2021 में एयर इंडिया को खरीदने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने 18 हजार करोड़ की बोली लगाई थी. राज्य सरकार को मालिकाना हक मिलने के बाद इसे सरकार ऑफिस के रूप में उपयोग करेगी. जानकारी के अनुसार इस इमारत का निर्माण साल 1974 में किया गया था. ये इमारत 23 मंजिला है जो 46,470 स्क्वायर मीटर में फैला है.

न्यूयॉर्क फर्म ने बनाया है

सिविल एविएशन मिनिस्ट्री के अधीन भारत सरकार की कंपनी AIAHL की नींव साल 2019 में एयर इंडिया को लोन देने के लिए बनाया गया था. भूमि और भवन सहित एयर इंडिया की नॉन एसेट्स का वैल्यू 14,718 करोड़ रुपए था. मुंबई की ये इमारत समुद्र किनारे बना है. इस बिल्डिग का निर्माण न्यूयॉर्क बेस्ड आर्किटेक फर्म जॉनसन बर्गी ने किया था. बर्गी ने इसके अलावा कई और बिल्डिग का निर्माण किया है.