logo-image

नकदी संकट : एक्शन में सरकार, 86 फीसदी ATM से निकल रहे पैसे, 24/7 हो रही नोटों की छपाई

देश में नकदी संकट की स्थिति से निपटने के लिए सरकार एक्शन में आती दिख रही है। नकदी संकट वाले राज्यों में स्थिति से निपटने के लिए सरकार ने अतिरिक्त रकम भेजने का फैसला लिया है।

Updated on: 19 Apr 2018, 10:35 PM

नई दिल्ली:

देश में नकदी संकट की स्थिति से निपटने के लिए सरकार एक्शन में आती दिख रही है। नकदी संकट वाले राज्यों में स्थिति से निपटने के लिए सरकार ने अतिरिक्त रकम भेजने का फैसला लिया है।

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने आज कहा कि कुछ राज्यों में सामने आ रही है और वहां नकदी भेजी जा रही है।  उन्होंने कहा कि नकदी की कमी की समस्या का शुक्रवार तक समाधान कर लिया जायेगा।

इस बीच नोटों की कमी को दूर करने के लिए चारों प्रेस में दिन रात छपाई हो रही है।

सूत्र ने कहा, 'बिहार में 66 फीसदी एटीएम काम कर रहे हैं, जबकि तेलंगाना में 77 फीसदी और आंध्र प्रदेश में 70 फीसदी एटीएम काम कर रहे हैं।'

ये भी पढ़ें: सहारा को बड़ी राहत, SC ने एंबी वैली की नीलामी पर लगाई रोक

सूत्रों ने कहा, 'करीब 86 फीसदी एटीएम काम कर रहे हैं और उनसे नकदी मिल रही है। पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, उत्तर पूर्व, ओडिशा और तमिलनाडु में करीब 90 फीसदी से अधिक एटीएम से कैश मिल रहा है।'

वित्त मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, सरकार ने बिहार में अतिरिक्त 1,000 करोड़ रुपये की रकम भेजने का फैसला लिया है।

 सूत्रों के मुताबिक, अप्रैल 2017-फरवरी 2018 के बीच हैदराबाद को सबसे अधिक 51,000 करोड़ कैश की सप्लाई की गई, जो अधिकतम है।

इस बीच वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने नकदी संकट की बढ़ती स्थिति को खारिज करते हुए कहा कि देश में 80 फीसदी से अधिक एटीएम काम कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि लोगों को नकदी संकट के अफवाह से बचना चाहिए।

शुक्ला ने कहा, 'मेरा मानना है कि देश में 80 फीसदी से अधिक एटीएम काम कर रहे हैं। कुछ लोगों को अपनी छवि चमकाने के लिए अफवाह फैलाने की आदत है। मैं उनसे ऐसा नहीं करने की अपील करता हूं।'

गौरतलब है कि पिछले दो दिनों के दौरान कर्नाटक, हैदराबाद, मध्य प्रदेश और गुजरात से नकदी संकट की खबर आई है, जहां एटीएम से पैसे नहीं निकल रहे हैं।
हालांकि मुंबई में लोगों को कोई दिक्कत नहीं हो रही है लेकिन बिहार में लोगों को नकदी हासिल करने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

नकदी संकट की खबर सामने आने के बाद बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा था कि उसकी तिजोरी में नोटों की कमी नहीं है और मौजूदा समस्या से निपटने के लिए 500 रुपये के नोटों की छपाई को चार गुणा बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

ये भी पढ़ें: ट्रंप की जापान के साथ व्यापार समझौते पर वार्ता