logo-image

किसानों के लिए मोदी सरकार ने खोला खजाना, कैबिनेट बैठक में हुआ यह बड़ा फैसला

Cabinet Meeting : मोदी सरकार ने देश के गन्ना किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. केंद्र के फैसले से गन्ना किसानों की आमदनी में वृद्धि हुई है.

Updated on: 28 Jun 2023, 04:56 PM

नई दिल्ली:

Cabinet Meeting : केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने किसानों के लिए खजाना खोल दिया है. दिल्ली में बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में गन्ना किसानों के लिए बड़ा फैसला लिया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कैबिनेट बैठक में गन्ना के दामों में इजाफा करते हुए 315 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है. इसे लेकर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने बुधवार को इसकी जानकारी दी है.  

यह भी पढ़ें : रूस पर वैगनर का खतरा टला! पुतिन-प्रिगोझिन में इन बातों पर बनी सहमति, जानें कौन बना मीडिएटर

कैबिनेट बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि 2023-24 के लिए गन्ना के मूल्यों में बढ़ोतरी की गई है. कैबिनेट ने अब तक के उच्चतम उचित और लाभकारी गन्ना कीमत 315 रुपये प्रति क्विंटल करने की अनुमति दे दी है. सरकार के इस फैसले से पांच करोड़ गन्ना किसानों और उनके आश्रितों के साथ ही चीनी मिलों और संबंधित सहायक गतिविधियों में कार्यरत श्रमिकों को फायदा होगा. आपको बता दें कि पिछले साल गन्ना का न्यूनतम मूल्य 305 रुपये प्रति क्विंटल था. 

यह भी पढ़ें : Weather Update: दिल्ली-NCR समेत इन शहरों में मौसम का बदला मिजाज, गर्मी से मिली राहत, देखें Video

अनुराग ठाकुर ने मीडिया को बातचीत में कहा कि 2014-15 में गन्ने का न्यूनतम मूल्य 210 रुपये प्रति क्विंटल था. अब 2023-24 में यह बढ़कर 315 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है. उन्होंने आगे कहा कि नेशनल रिसर्च फाउंडेशन की स्थापना के लिए संसद में नेशनल रिसर्च फाउंडेशन बिल 2023 को लाया जाएगा और साइंस एंड इंजीनियरिंग रिसर्च बोर्ड एक्ट 2008 को खारिज किया जाएगा.