logo-image

BJP पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक आज, उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम पर लग सकती है मुहर

आज बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक होनी है. ये बैठक शाम को करीब 5.30 बजे से शुरू होगी, जिसमें राष्ट्रपति चुनाव को लेकर तो चर्चा होगी ही, साथ ही बीजेपी एनडीए की तरफ से उप-राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम पर भी मुहर लगा सकती है.

Updated on: 16 Jul 2022, 09:56 AM

highlights

  • बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक शाम 5.30 बजे के बाद
  • उप-राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर लग सकती है मुहर
  • विपक्ष ने अभी तक नहीं खोले हैं अपने पत्ते

नई दिल्ली:

आज बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक होनी है. ये बैठक शाम को करीब 5.30 बजे से शुरू होगी, जिसमें राष्ट्रपति चुनाव को लेकर तो चर्चा होगी ही, साथ ही बीजेपी एनडीए की तरफ से उप-राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम पर भी मुहर लगा सकती है. इस बैठक में ही सहयोगी दलों से फोन पर चर्चाएं होंगी और जिस एक नाम पर सभी की सहमति होगी, उसपर फैसला ले लिया जाएगा. इस बैठक में बीजेपी के शीर्ष नेता मौजूद रहेंगे. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस बैठक में रहने वाले हैं. 

बीजेपी से जुड़े लोगों का कहना है कि ये बैठक बेहद अहम होने वाली है. चूंकि बीजेपी इस समय देश के पूर्व उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी को लेकर भी उलझी है. ऐसे में वो किसी ऐसे नाम पर सहमति बनाना चाहती है, जिसपर किसी को आपत्ति न हो. सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी हाईकमान के पास ऐसे कम से कम 4 नाम हैं, जिनपर चर्चा हो सकती है. इसमें से एक चेहरे ने हाल ही में मोदी कैबिनेट छोड़ा है. 

6 अगस्त को उप-राष्ट्रपति पद पर चुनाव

बता दें कि 6 अगस्त को उप-राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होना है. इसमें नामांकन की आखिरी तारीख 19 जुलाई ही है. ऐसे में उम्मीद है कि आज उप-राष्ट्रपति उम्मीदवार को लेकर कोई अंतिम फैसला लिया जा सके. बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहेंगे. इस बैठक में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महासचिव बीएल संतोष भी मौजूद रहेंगे. 

ये भी पढ़ें: बाइडन ने प्रिंस सलमान से जमाल खशोगी की हत्या को लेकर किया सवाल, मिला ये जवाब

विपक्ष नहीं खड़ा करेगा उम्मीदवार?

राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष ने यशवंत सिन्हा को अपना उम्मीदवार बनाया है. वो खांटी भाजपाई रहे हैं. लेकिन कुछ सालों से बीजेपी से नाराज हैं. उन्होंने टीएमसी भी जॉइन कर लिया था. लेकिन उनके नाम पर पूरा विपक्ष ही एकजुट नहीं हो पाया है. अधिकतर ऐसी पार्टियां, जो यूपीए-एनडीए से दूरी रखती हैं, या फिर वो यूपीए के ही साथ हों, लेकिन वो एनडीए कैंडिडेट द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में मतदान करेंगे. ऐसे में उप-राष्ट्रपति पद को लेकर समूचे विपक्ष में खामोशी है. यशवंत सिन्हा जैसा हाल देखकर शायद ही कोई पहले से ही हारे हुए चुनाव में उतरे.