logo-image

BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राज्यसभा सांसद के पद से दिया इस्तीफा, सभापति ने किया स्वीकार

 JP Nadda : भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ( BJP National President JP Nadda ) ने राज्यसभा सांसद ( Rajya Sabha MP  ) के पद से इस्तीफा दे दिया है

Updated on: 05 Mar 2024, 06:02 AM

New Delhi:

 JP Nadda : भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ( BJP National President JP Nadda ) ने राज्यसभा सांसद ( Rajya Sabha MP  ) के पद से इस्तीफा दे दिया है और उनका इस्तीफा राज्यसभा सभापति ने स्वीकार कर लिया है. आपको बता दें कि जेपी नड्डा ने हिमाचल प्रदेश की सीट से राज्यसभा सांसद के तौर पर अपना इस्तीफा दिया है. बीजेपी अध्यक्ष हाल के चुनाव में गुजरात से राज्यसभा सांसद चुने गए थे. जेपी नड्डा गुजरात से राज्यसभा सदस्य बने रहेंगे. राज्यसभा अध्यक्ष जगदीप धनखड़ ने जेपी नड्डा का हिमाचल प्रदेश सीट से इस्तीफा स्वीकार कर लिया है.

यह खबर भी पढ़ें- RLD ने बिजनौर और बागपत से घोषित किए उम्मीदवार, जानें किनको मिला टिकट


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जेपी नड्डा 20 फरवरी को गुजरात से निर्विरोध राज्यसभा सदस्य चुने गए थे. हालांकि वह पहले से ही हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा सांसद थे. हिमाचल से राज्यसभा सासंद के तौर पर उनके कार्यकाल का कुछ समय बचा था. नियमानुसार अगर कोई मेंबर एक सीट से सांसद रहते हुए किसी दूसरी सीट से भी चुनाव जीतता है तो 14 दिन के भीतर उसके एक सीट से त्यागपत्र देना होता है. 

यह खबर भी पढ़ें- कौन हैं राजकुमार सांगवान और चंदन चौहान? RLD ने लोकसभा चुनाव में बनाया उम्मीदवार

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हाल ही में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में 195 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. लिस्ट में पहला नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का है,  वह उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट से चुनाव लड़ेंगे. इसके अलावा अमित शाह को गुजरात की गांधी नगर सीट और राजनाथ सिंह को लखनऊ सीट से टिकट दिया गया है. माना जा रहा है कि बीजेपी उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट 6 मार्च को जारी कर सकती है. दरअसल, लोकसभा चुनाव की तारीख की घोषणा से पहले उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर बीजेपी को चुनाव की तैयारी की समय मिल गया है.