logo-image

राष्ट्रपति चुनाव से पहले भाजपा सांसदों को पीएम के साथ डिनर पर न्योता

भाजपा के सभी सांसदों को राष्ट्रपति चुनाव से दो दिन पहले शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ रात्रिभोज के लिए आमंत्रित किया गया है.

Updated on: 13 Jul 2022, 03:05 PM

नई दिल्ली:

भाजपा के सभी सांसदों को राष्ट्रपति चुनाव से दो दिन पहले शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ रात्रिभोज के लिए आमंत्रित किया गया है. सभी सांसदों को शनिवार शाम साढ़े छह बजे तक संसद सभागार में बैठक के लिए दिल्ली पहुंचने को कहा गया है.  यहां पर उन्हें मतदान प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी. अगले दिन राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के सभी सांसदों और मंत्रियों को इसी तरह की बैठक के लिए बुलाया गया है.

आदिवासी समुदाय से एक महिला का चयन करने में भाजपा ने व्यापक समर्थन प्राप्त किया है.  नवीनतम समर्थन महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का मिला है। विपक्षी दलों के साथ गठबंधन के बावजूद शिवसेना ने एनडीए भाजपा उम्मीदवार को समर्थन दिया. निर्वाचित होने पर, सुश्री मुर्मू राष्ट्रपति बनने वाली पहली आदिवासी महिला होंगी. भाजपा और एनडीए की ओर से द्रौपदी मुर्मू को अगला राष्ट्रपति नामित किया गया है.

वहीं विपक्ष की ओर से यशवंत सिन्हा को उम्मीदवार चुना गया है.राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है. भारत के अगले राष्ट्रपति का चुनाव सोमवार को होगा. राष्ट्रपति का चुनाव निर्वाचक मंडल के सदस्यों द्वारा किया जाता है. इसमें संसद के दोनों सदनों के निर्वाचित सदस्य और दिल्ली और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी समेत सभी राज्यों की विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य होते हैं.