logo-image

रक्षाबंधन पर बहनों को बड़ा गिफ्ट, सभी के लिए घरेलू गैस सिलेंडर 200 रुपये सस्ता

महंगाई के मुद्दे पर घिरती जा रही मोदी सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत दी है. घरेलू गैस सिंलेंडर की कीमतों में भारी कटौती की गई है. सभी उपभोक्ताओं को गैस सिलेंडर के दाम 200 रुपये तक कम किए गए हैं.

Updated on: 29 Aug 2023, 06:03 PM

नई दिल्ली:

इसी साल के अंत तक पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव और अगले साल लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार महंगाई से राहत देने की तैयारी में जुटी हुई है. सरकार ने महंगाई रोकने के लिए बड़ा कदम उठाते हुए गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती करने का फैसला लिया है. सभी उपभोक्ताओं के लिए गैस सिलेंडर के दाम 200 रुपये तक कम किए गए हैं. कैबिनेट ने उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर पर 200 रुपये तक सब्सिडी देने की मंजूरी दे दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार (29 अगस्त) को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक आयोजित हुई. बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा हुई और कई फैसलों पर मुहर लगाई गई. राहत की बात ये रही कि सभी उपभोक्ताओं के लिए एलपीजी सिलेंडर 200 रुपये सस्ता किया गया है.  

यह भी पढ़ें: नितिन गडकरी ने लॉन्च की इथेनॉल से चलने वाली इनोवा, जानिए क्या है इसमें खास

पीएम मोदी का ट्वीट

LPG गैस सिलेंडर सस्ता होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गैस के दाम कम होने से बहनों को सहूलियत बढ़ेगी. पीएम ने ट्वीट किया कि मेरी बहनों का जीवन आसान होगा.

33 करोड़ उपभोक्ताओं को राहत

बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि रक्षा बंधन के पर्व पर सभी लोगों के लिए 200 रुपये सिलेंडर के दाम कम किए जाने का फैसला लिया गया है. वहीं, उज्जवला योजना के तहत 400 रुपये तक के गैस सिलेंडर के दाम कम किए गए हैं. यह बहनों के लिए बहुत बड़ी सौगात है. 33 करोड़ एलपीजी उपभोक्ताओं को केंद्र से राहत मिली है. 75 लाख महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्सन दिया गया है. गैस सिलेंडर का दाम 1100 से घटकर 900 रुपये तक हो गया है. 

23 अगस्त को नेशनल स्पेस डे 

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि चंद्रयान-3 की सफलता में महिला वैज्ञानिकों का बड़ा महत्व है. इसके लिए हमें गर्व है.  भारत ने चंद्रयान-3 की सफलता से विश्व में एक अलग पहचान बनाई है. आज पूरा देश चंद्रयान की सफलता का जश्न मन रहा है. केंद्रीय मंत्री ठाकुर ने बताया कि कैबिनेट ने वैज्ञानिकों की ऐताहासिक उपलब्धि की सराहना की है. उन्होंने घोषणा की कि हर साल 23 अगस्त को नेशनल स्पेस डे बनाया जाएगा.