logo-image

AIF Chief बोले- हमने पाकिस्तान के F-16 मार गिराए, हमारे पास सबूत हैं

बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पहली बार सोमवार को कोयंबटूर में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारतीय वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ ने मीडिया को संबोधित किया.

Updated on: 04 Mar 2019, 01:23 PM

कोयंबटूर:

बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पहली बार सोमवार को कोयंबटूर में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारतीय वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ ने मीडिया को संबोधित किया. उन्होंने एक सवाल के जवाब में धनोआ ने कहा कि हमारी सेना ने पाकिस्तानी लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराया और इसका सबूत भी है.कांफ्रेंस में ही एकसवाल यह पूछा गया कि मिग 21 बाइसन ने अल्ट्रा मॉडर्न एफ-16 को कैसे मार गिराया. इसके सवाल के जवाब में धनोआ ने कहा कि मिग-21 विमान अपग्रेड और अपने आप में सक्षम है. इसमें पहले से काफी अच्छे रडार, हवा से हवा में मार करने वाले मिसाइल और हथियारों के अच्छे सिस्टम लगे हैं.

यह भी पढे़ंः वायुसेना प्रमुख बीएस धनोवा बोले- पाकिस्‍तान के खिलाफ अभी ऑपरेशन खत्‍म नहीं हुआ है

उन्होंने यह भी कहा कि एयर स्ट्राइक के ऑपरेशन के बारे में विदेश सचिव पहले ही बता चुके हैं, इसलिए आगे कुछ बताने की जरूरत नहीं है. हमने निशाने पर चोट किया इसलिए उसने (पाकिस्तान) जवाबी हमला किया. अगर हम जंगल में बम गिराते तो वे क्यों कार्रवाई करते.

यह भी पढे़ंः भारत से सटी सीमा पर पाकिस्तान ने तैनात की BAT और लगाए स्नाइपर

वायुसेना प्रमुख ने यह भी कहा कि बालाकोट हमले में कितने लोग मारे गए, सरकार इसके बारे में बताएगी, हम हताहतों की संख्या नहीं गिनते, हमारा काम टारगेट गिनना है जिस पर हिट हुआ या नहीं.

यह भी पढे़ंः भारत ने पाकिस्‍तान को सौंपा डोजियर, भेजीं बालाकोट आतंकी कैंप के अंदर की तस्वीरें

बता दें भारतीय वायुसेना ने बताया था कि पाकिस्तान की ओर से जम्मू-कश्मीर स्थित भारत के सैन्य ठिकानों को निशाना बनाए जाने के हवाई हमले में लड़ाकू विमान एफ-16 का इस्तेमाल किया गया. सेना ने उसके मार गिराए जाने का भी सबूत दिया. भारत ने निर्णायक सबूत के तौर पर एएम-आरएएएम मिसाइल का मलबा पेश करते हुए कहा कि बुधवार की सुबह हवाई मुठभेड़ में एफ-16 के एक विमान को मार गिराया गया. इस हवाई मुठभेड़ में भारत को एक मिग-21 विमान गंवाना पड़ा.