उप राष्ट्रपति चुनाव: उम्मीदवार पर बीजेपी आज लेगी फैसला, 'ऊंची जाति' को मिल सकती है प्राथमिकता

By   |  Updated On : July 17, 2017 07:31 AM
उप राष्ट्रपति उम्मीदवार पर बीजेपी आज लेगी फैसला (फाइल फोटो)

उप राष्ट्रपति उम्मीदवार पर बीजेपी आज लेगी फैसला (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के संसदीय दल की सोमवार को होने वाली बैठक में उप राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी के बारे में फैसला लिया जाएगा। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और संसदीय दल के अन्य सदस्य हिस्सा लेंगे।

आपको बता दें की राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की तरफ से दक्षिण भारत के 'ऊंची जाति' के उम्मीदवार को खड़ा करने के पक्ष में है।

माना जा रहा है कि आरएसएस ने यह सुझाव इसलिए दिया है, क्योंकि सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेतृत्व वाले राजग ने दलित समुदाय से ताल्लुक रखने वाले रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया है, जो उत्तर भारत से हैं।

और पढ़ें: राष्ट्रपति चुनाव आज, मीरा कुमार के मुकाबले NDA उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का पलड़ा भारी

बीजेपी के सूत्रों का कहना है कि आरएसएस की पंसद महाराष्ट्र के राज्यपाल सी.विद्यासागर राव हैं, जो इस पद के लिए दौड़ में सबसे आगे निकल सकते हैं, क्योंकि उनके पास सार्वजनिक जीवन का बड़ा अनुभव है।

तेलंगाना से भाजपा के वरिष्ठ नेता राव अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री, केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग राज्य मंत्री रह चुके हैं।

पिछले दिनों बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर चर्चा के लिए आरएसएस के दो वरिष्ठ नेताओं भैय्याजी जोशी व कृष्ण गोपाल से मुलाकात की थी।

उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 5 अगस्त को होना है और उसी मतों की गणना होगी। कांग्रेस व कई अन्य प्रमुख विपक्षी दलों ने पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपालकृष्ण गांधी को उप राष्ट्रपति पद के लिए अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

और पढ़ें: राष्ट्रपति चुनाव से पहले सोनिया की हुंकार-संख्या हमारे खिलाफ, लेकिन हम पूरी ताकत से लड़ेंगे

(इनपुट IANS से)

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो