logo-image

राज्यसभा चुनाव नतीजे: जानिए किस राज्य में किसने मारी बाजी

आइए सभी राज्यों पर बारी बारी से नज़र डालते हैं और जानते हैं कि कहां से कौन सी पार्टी के उम्मीदवार जीते हैं।

Updated on: 23 Mar 2018, 11:42 PM

नई दिल्ली:

पूरे देश में 59 सीटों के लिए हुए राज्यसभा सीटों के नतीजे आ गए हैं। हालांकि शुक्रवार को 6 राज्यों की 26 सीटों पर चुनाव के लिए ही मतदान हुए थे।

क्योंकि 10 राज्यों की 33 सीटों पर उम्मीदवारों को निर्विरोध चुन लिए गए था।

आइए सभी राज्यों पर बारी बारी से नज़र डालते हैं और जानते हैं कि कहां से कौन सी पार्टी के उम्मीदवार जीते हैं।

उत्तर प्रदेश

यूपी के 10 में से 9 सीटों पर बीजेपी उम्मीदवारों ने बाजी मारी है। 10 वें सीट पर भी बीजेपी के अनिल अग्रवाल और बीएसपी के भीम राव अंबेडकर के बीच मुख्य मुकाबला था जिसमें अग्रवाल ने बाजी मार ली। बीएसपी के लिए यह बड़ा झटका माना जा रहा है।

इन नतीजों से अगर सबसे ज्यादा निराशा किसी को हुई होगी तो वो हैं बीएसपी सुप्रीमो मायावती और अखिलेश यादव। बीएसपी के लिए समाजवादी के विधायकों का समर्थन भी काम नहीं आया। हालांकि समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार जया बच्चन को जरूर जीत मिली है।

इससे पहले गिनती के दौरान बीजेपी और बीएसपी के एक-एक वोट को रद्द कर दिया गया था। 

और पढ़ें- TDP-YSR के बाद अब कांग्रेस भी मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी में

पश्चिम बंगाल

राज्यसभा के लिए शुक्रवार को पश्चिम बंगाल में हुए चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने चार सीटें और कांग्रेस ने एक सीट जीती।

तृणमूल के चारों उम्मीदवारों में से एक, नदीमुल हक निवर्तमान राज्यसभा सदस्य हैं। बाकी तीन सुभाषीश चक्रवर्ती, अबीर बिश्वास और शांतनु सेन पहली बार चुने गए हैं।

तृणमूल कांग्रेस के समर्थन से कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने भी जीत दर्ज की।

वाम मोर्चा समर्थित माकपा के उम्मीदवार रबीन देब को हार का सामना करना पड़ा।

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ से राज्यसभा सदस्य के लिए शुक्रवार को हुए मतदान के परिणाम शाम को घोषित कर दिए गए। इस चुनाव में बीजेपी की सरोज पांडेय ने जीत दर्ज की है। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी लेखराम साहू को पराजित किया। सरोज पांडेय के पक्ष में 51 वोट पड़े, वहीं लेखराम साहू को 36 वोट मिले।

माना जा रहा है कि सरोज पांडेय को बीजेपी के सभी 49 विधायकों के अलावा निर्दलीय विधायक विमल चोपड़ा और बसपा विधायक केशव चंद्रा का वोट भी मिला है।

छत्तीसगढ़ की नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय ने कहा, 'पार्टी आलाकमान द्वारा जो जवाबदारी सौंपी गई है, उसका निर्वहन करूंगी और देशहित, राज्यहित में काम करूंगी। मैं बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह द्वारा दिए गए मिशन 65 के लक्ष्य को पूरा करने की कोशिश करूंगी।'

छत्तीसगढ़ में राज्यसभा के लिए एकमात्र सीट पर मतदान हुआ। पहला मतदान कांग्रेस के मोहन मरकाम ने किया और उसके बाद बीजेपी की तरफ से सरकार के मंत्री राजेश मूणत ने सबसे पहले वोट डाला।

और पढ़ें- कर्नाटक : सिद्धारमैया सरकार ने लिंगायतों को दिया अल्पसंख्यक का दर्जा, बढ़ा विरोध

झारखंड

झारखंड की दो राज्यसभा सीटों के लिए 3 उम्मीदवार मैदान में थे। बीजेपी और कांग्रेस दोनों के उम्मीदवारों को एक-एक सीट पर जीत मिली है। राज्यसभा के लिए बीजेपी के समीर उरांव और कांग्रेस से धीरज साहू जीते हैं।

तेलंगाना

तेलंगाना की 3 राज्यसभा सीटों पर तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने जीत दर्ज की है। टीआरएस के उम्मीदवार जे संतोष कुमार, बी लिंगैया यादव और बी प्रकाश ने जीत दर्ज की है जबकि कांग्रेस उम्मीदवार को हार का मुंह देखना पड़ा। 

कर्नाटक

कर्नाटक के चार सीट के लिए पांच प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। चार राज्यसभा सीटों में से तीन में कांग्रेस और एक में बीजेपी को जीत मिली है। कांग्रेस ने तीन, बीजेपी और जेडीएस ने एक-एक उम्मीदवार मैदान में उतारे थे। बीजेपी की ओर से राजीव चंद्रशेखर और कांग्रेस की ओर से एल हनुमानथायह, नसीर हुसैन, जीसी चंद्रशेखर ने जीत हासिल  की।

बता दें कि मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड जैसे कई ऐसे राज्य भी हैं जहां पर उम्मीदवारों को निर्विरोध चुन लिया गया था। आइए एक नज़र डालते हैं किन किन राज्यों से निर्विरोध उम्मीदवारों के नाम की भी घोषणा की गई है।

और पढ़ें- कोडावा समुदाय ने PM मोदी को चिट्ठी लिखकर अलग धर्म की मांग की

गुजरात 

गुजरात में राज्यसभा के लिए चार उम्मीदवार (दो बीजेपी और दो कांग्रेस) निर्विरोध निर्वाचित हो गए थे। चुनाव अधिकारियों ने पुरुषोत्तम रूपाला व मनसुख मांडविया (बीजेपी) और नारण राठवा व अमी याज्ञनिक (कांग्रेस) को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया।

मध्य प्रदेश 

केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान सहित बीजेपी के चार उम्मीदवार और कांग्रेस के राजमणि पटेल राज्यसभा के लिए मध्यप्रदेश से निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये गये।

मध्यप्रदेश से निर्विरोध निर्वाचित होने वालों में केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत, मीसाबंदी संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष कैलाश सोनी, वरिष्ठ बीजेपी नेता अजय प्रताप सिंह और कांग्रेस के राजमणि पटेल शामिल हैं।

मध्यप्रदेश में राज्यसभा की पांच सीटें खाली थी और उतने ही प्रत्याशी मैदान में थे। इसलिए उन्हें निर्वाचित घोषित कर दिया गया है। इन पांचों ने 12 मार्च को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था।

 गहलोत मध्यप्रदेश से लगातार दूसरी बार राज्यसभा का प्रतिनिधित्व करेंगे, जबकि प्रधान पहली बार मध्यप्रदेश से राज्यसभा भेजे गये हैं। इससे पहले वह बिहार से राज्यसभा के सदस्य रहे हैं।

और पढ़ें- महाराष्ट्र: लिंगायत समुदाय ने शुरू किया महामोर्चा, राज्य सरकार से करेंगे सिफारिश की मांग

राजस्थान 

राजस्थान से राज्यसभा की तीन सीटों पर बीजेपी के डा. किरोडी लाल मीणा, भूपेन्द्र यादव और मदन लाल सैनी ​निर्विरोध चुने गये।

बीजेपी के तीनों उम्मीदवारों के अलावा अन्य किसी उम्मीदवार ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया था, जिसके बाद तीनों बीजेपी उम्मीदवारों को निर्विरोध चुन लिया गया।

2008 में बीजेपी से अलग हुए डा. किरोडी लाल मीणा ने पिछले सप्ताह एनपीपी के दो अन्य विधायकों के साथ बीजेपी में शामिल हो गये थे। मीणा के अलावा बीजेपी के राज्यसभा सांसद भूपेन्द्र यादव और वरिष्ठ नेता मदन लाल सैनी राज्यसभा सीट के लिये नामांकन पत्र दाखिल किया था।

विपक्ष कांग्रेस ने राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनावों के लिये किसी भी उम्मीदवार को नहीं उतारने की घोषणा की थी। बीजेपी के तीनों उम्मीदवारों के अलावा किसी अन्य उम्मीदवार ने अपना नामांकन दाखिल नहीं किया था।

और पढ़ें- योगी आदित्यनाथ ने राज्यसभा चुनाव में बीएसपी की हार का ठीकरा समाजवादी पार्टी पर फोड़ा

उत्तराखंड 

उत्तराखंड से राज्यसभा की एकमात्र सीट के लिए बीजेपी प्रत्याशी अनिल बलूनी को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया। इस सीट के लिए नामांकन केवल बलूनी ने भरा था। राज्यसभा की यह सीट अभी तक कांग्रेस के पास थी।

हरियाणा 

हरियाणा में राज्यसभा की एकमात्र सीट के लिए बीजेपी उम्मीदवार सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल डी पी वत्स निर्विरोध चुने गए क्योंकि किसी दूसरे उम्मीदवार ने नामांकन नहीं भरा।

हरियाणा से बीजेपी के राज्यसभा सदस्यों की संख्या अब दो हो गयी है। केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह राज्य से राज्य सभा के दूसरे सदस्य हैं।

बिहार 

बिहार से राज्यसभा की छह सीटों के लिए चुनाव में सभी छह उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया।

बिहार विधानसभा के सचिव सह निर्वाची पदाधिकारी रामश्रेष्ठ राय द्वारा जिन उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया उनमें एनडीए की ओर से रवि शंकर प्रसाद, वशिष्ठ नारायण सिंह, महेंद्र प्रसाद और महागठबंधन की ओर से मनोज झा, अखिलेश प्रसाद सिंह और अ​शफाक करीम शामिल हैं।

और पढ़ें- ममता बनर्जी से मिलीं शमी की पत्नी हसीन जहां, लगाए कई गंभीर आरोप