logo-image

कांग्रेस को यूपी महागठबंधन से बाहर रखने का फैसला ठीक नहीं होगाः सलमान खुर्शीद

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने रविवार को विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (एसपी) और बहुजन समाजवादी पार्टी (बीएसपी) को चेताया है।

Updated on: 12 Aug 2018, 02:51 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने रविवार को विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (एसपी) और बहुजन समाजवादी पार्टी (बीएसपी) को चेताया है। सलमान खुर्शीद ने कहा कि 2019 के लिए उत्तर प्रदेश में महागठबंधन से कांग्रेस को बाहर रखना ठीक नहीं होगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि महागठबंधन से कांग्रेस को बाहर रखना या 'बौना दिखाने' की कोई भी कोशिश ठीक नहीं होगी और इसके बदले में बीजेपी को लाभ मिलेगा।

सलमान खुर्शीद ने कहा, 'कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने यह संदेश दिया है कि विपक्ष की तरफ से पीएम पद का उम्मीदवार कौन होगा, इसमें उलझने के बजाय आम चुनाव में सामूहिक तौर पर जीत हासिल करने पर फोकस करना चाहिए।'

पीटीआई से बात करते हुए सलमान खुर्शीद ने कहा कि कांग्रेस जो सबसे अच्छा काम कर सकती है, वह यह सुनिश्चित करना है कि बीजेपी महागठबंधन की तरफ बढ़ रही विपक्षी पार्टियों में दरार फैलाने की अपनी कोशिश में नाकाम हो।

और पढ़ें: वाराणसी में फिर हुआ हादसा, निर्माणाधीन फ्लाईओवर की प्लेट नीचे सड़क पर गिरी

दो बार यूपी कांग्रेस के प्रमुख रह चुके खुर्शीद ने कहा कि पार्टियों को सूबे में कांग्रेस को कमतर नहीं आंकना चाहिए। उन्होंने कहा कि 2019 के चुनाव में बीजेपी को हराने के लिए एसपी और बीएसपी के साथ गठबंधन में कांग्रेस की भागीदारी अहम है।

कांग्रेस को बहुत कम सीटें दिए जाने या महागठबंधन से बाहर किए जाने की आशंकाओं से जुड़े सवाल के जवाब में खुर्शीद ने कहा, 'मुझे लगता है कि यह बहुत ही सही कदम नहीं होगा। मैं इसलिए नहीं कह रहा हूं कि अगर ऐसा नहीं होता है तो हमें फायदा होगा, बल्कि मुझे लगता है कि कांग्रेस को बाहर करने या उसे यूपी में बौना दिखाने की कोशिश अदूरदर्शी कदम होगा।'

और पढ़ेंः यूपीः सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक बार फिर उठाया एएमयू में दलित आरक्षण का मुद्दा

सलमान खुर्शीद ने कहा कि कांग्रेस ने 2009 के लोकसभा चुनावों में यूपी में अच्छा प्रदर्शन किया था। यूपी में बहुत बुरे हालात में भी कांग्रेस का 7 प्रतिशत वोटशेयर है और यह एक बार फिर बढ़कर 10, 11 या 12 प्रतिशत पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा कि यूपी में कांग्रेस का वोटशेयर कई सीटों पर निर्णायक भूमिका में हैं।