logo-image

कार्यकाल खत्म होने के बाद, एपीजे कलाम के बंगले में रहेंगे प्रणव मुखर्जी

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का कार्यकाल खत्म होने पर उन्हें पूर्व राष्ट्रपति एपीजे कलाम का बंगला दिया जाएगा।

Updated on: 19 Jan 2017, 04:27 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का कार्यकाल खत्म होने पर उन्हें पूर्व राष्ट्रपति एपीजे कलाम का बंगला दिया जाएगा। राजाजी मार्ग पर स्थित 10 नंबर इस बंगले में फिलहाल संस्कृति मंत्री महेश शर्मा रह रहे हैं।

इस साल जुलाई में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का कार्यकाल खत्म हो रहा है। प्रेसिडेंट पेंशन रूल्स 1962 के मुताबिक कार्यकाल खत्म होने के बाद राष्ट्रपति को पूरे भारत में कहीं भी उनकी मर्जी की जगह पर रहने का इंतजाम किया जाता है। साथ ही उन्हें आजीवन बिजली और पानी का बिल नहीं चुकाना पड़ता।

10 राजाजी मार्ग पर रह रहे केंद्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा को यह बंगला खाली करने को कहा गया है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया, "प्रधानमंत्री कार्यालय ने कुछ दिनों पहले पूछा था कि अगर आपका बंगला प्रणब मुखर्जी को दे दिया जाए, तो आपको कोई एतराज तो नहीं। मैंने इसे खाली करने की मंजूरी दे दी है, क्योंकि अब मैं इसे इस्तेमाल नहीं करता।" गौतमबुद्ध नगर से सांसद शर्मा नोएडा में अपने निजी आवास में रहते हैं और सिर्फ बैठकों के लिए अपने आधिकारिक बंगले का इस्तेमाल करते हैं।

उत्तर प्रदेश में चुनाव के कारण वो प्रचार में व्यस्त हैं और वो विधानसभा चुनावों के बाद अप्रैल तक महेश शर्मा ये बंगला खाली कर देंगे। सूत्रों का कहना है कि उन्होंने ड्यूप्लेक्स बंगला खाली करने के बाद उन्हें टाइप-8 बंगला दिया जा सकता है।

10 राजाजी मार्ग वाले बंगले में के ग्राउंड फ्लोर पर एक लाइब्रेरी और पढ़ने का कमरा है। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को पढ़ने का शौक है और उन्होंने ऐसे ही बंगले की मांग की है,

इससे पहले सरकार राष्ट्रपति मुखर्जी को डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम रोड यानि औरंगजेब रोड स्थित पूर्व लोकसभा स्पीकर पीए संगमा का बंगला देने का विचार किया था लेकिन इस समय वहां पर संगमा का परिवार रह रहा है।

पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम निधन तक 10 राजाजी मार्ग पर ही रहा करते थे। इसके बाद यह बंगला महेश शर्मा को दे दिया गया। हालांकि लोगों ने यह मांग की थी कि इस बंगले को कलाम का मेमोरियल बना दिया जाए।