logo-image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 4 देशों की यात्रा शुरू, पहला पड़ाव जर्मनी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यूरोप के चार देशों के दौरे पर निकल गए हैं। यह दौरा छह दिवसीय होगा। इस दौरान वह जर्मनी, स्पेन, रूस और फ्रांस का दौरा करेंगे।

Updated on: 29 May 2017, 02:05 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यूरोप के चार देशों के दौरे पर निकल गए हैं। यह दौरा छह दिवसीय होगा। इस दौरान वह जर्मनी, स्पेन, रूस और फ्रांस का दौरा करेंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट कर कहा है, 'एक सप्ताह की जबरदस्त कूटनीति। प्रधानमंत्री रवाना हो गए हैं।'

कार्यक्रम के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल मंगलवार को चौथे द्वैवार्षिक अंतरसरकारीय चर्चा में भाग लेंगे। इस दौरान दोनों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में कई समझौते भी होंगे।

इसके बाद नरेंद्र मोदी इंडो-जर्मन बिजनेस फोरम को भी संबोधित करेंगे। जिसमें जर्मनी के शीर्ष सीईओ हिस्सा लेंगे।

इसके बाद 30 मई की शाम को स्पेन के लिए रवाना होंगे। स्पेन का दौरा किसी भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा 30 साल बाद किया जा रहा है। इससे पहले स्पेन का दौरा आखिरी बार राजीव गांधी ने 1988 में किया था।

प्रधानमंत्री मोदी आज से चार देशों की यात्रा पर, व्यापार और आतंकवाद रहेगा मुद्दा

इसके बाद 31 मई को मोदी अपने स्पेनी समकक्ष मारियानो राजोए के साथ मैड्रिड में द्विपक्षीय सम्मेलन में शिरकत करेंगे।

स्पेन के दौरे के बाद मोदी रूस के लिए रवाना होंगे, जहां वह एक जून को व्लादिमीर पुतिन के साथ 18वें भारत, रूस द्विपक्षीय सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

इसके बाद 2 जून की शाम प्रधानमंत्री मोदी पेरिस पहुंचेंगे और इमानुएल मैक्रों के साथ द्विपक्षीय सम्मेलन में भाग लेंगे। पेरिस दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वापस भारत लौटेंगे।

यह भी पढ़ें: रामपुर छेड़खानी: चार मुख्य आरोपी गिरफ्तार, यूपी पुलिस ने कहा जांच जारी

मनोरंजन की ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें