मेट्रो की मैजेंटा लाइन का आज उद्घाटन करेंगे PM मोदी, योगी आदित्यनाथ भी रहेंगे मौजूद

  |  Updated On : December 25, 2017 04:14 AM
मैजेंटा लाइन का आज उद्घाटन करेंगे PM मोदी, केजरीवाल को न्योता नहीं (फाइल फोटो)

मैजेंटा लाइन का आज उद्घाटन करेंगे PM मोदी, केजरीवाल को न्योता नहीं (फाइल फोटो)

ख़ास बातें
  •  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली मेट्रो की बॉटेनिकल लाइन-कालकाजी (मैजेंटा लाइन) को हरी झंडा दिखाएंगे
  •  मोदी बॉटेनिकल गार्डन से नोएडा के हिस्से में ही पड़ने वाले ओखला बर्ड सेंचुरी तक मेट्रो में सफर करेंगे

नई दिल्ली :  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को दिल्ली मेट्रो की बॉटेनिकल लाइन-कालकाजी (मजेंटा लाइन) को हरी झंडी दिखाएंगे। मोदी बॉटेनिकल गार्डन से नोएडा के हिस्से में ही पड़ने वाले ओखला बर्ड सेंचुरी तक मेट्रो में सफर करेंगे।

इसके बाद इस मेट्रो को शाम 5 बजे से आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। इस उद्घाटन कार्यक्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को न्यौता नहीं दिया गया है।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने कहा था कि इस कार्यक्रम का आयोजन उत्तर प्रदेश सरकार कर रही है, इसलिए दिल्ली के मुख्यमंत्री को इस समारोह में शामिल होने का न्यौता नहीं दिया गया है।

गौरतलब है कि दिल्ली मेट्रो के किराया बढ़ाए जाने को लेकर अरविंद केजरीवाल सरकार और केंद्र के बीच तकरार हो चुकी है। दिल्ली मेट्रो में दिल्ली सरकार की 50 फीसदी हिस्सेदारी है। 

वहीं राजनीतिक रूप से 'अशुभ' माने जाने वाले नोएडा में होने वाले इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल होंगे। यूपी के मुख्यमंत्री इससे पहले नोएडा आकर प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम की सुरक्षा तैयारियों का जायजा ले चुके हैं।

अभी तक यूपी के मुख्यमंत्री अंधविश्वास के कारण नोएडा आने से बचते रहे हैं, लेकिन योगी ने इस अंधविश्वास को तोड़ते हुए यहां का दौरा किया। अंधविश्वास के मुताबिक जो मुख्यमंत्री नोएडा का दौरा करता है, वह अगला चुनाव हार जाता है।

मैजेंटा लाइन में बॉटेनिकल गार्डन और कालकाजी के बीच अभी लगने वाले 52 मिनट के समय में कमी आएगी, वहीं बॉटेनिकल गार्डन से ब्लू लाइन के रास्ते वायलेट लाइन से कालकाजी जाने के समय में सीधे 19 मिनट की कमी होगी। 

और पढ़ें: मेट्रो की मजेंटा लाइन में सफर करेंगे पीएम मोदी, बोले- यह ट्रांसपोर्ट का मॉडर्न युग है

मेट्रो की इस विस्तारित लाइन से नोएडा से फरीदाबाद जाने वाले यात्रियों को सबसे ज्यादा फायदा होगा, जिसके बाद कालकाजी मंदिर के जंक्शन लाइन बनने से उस दिशा में जाने वाले यात्रियों के समय में बचत होगी।

परिचालन शुरू करने से पहले इस लाइन पर 13 से 15 नवंबर तक सुरक्षा जांच की गई थी और नवंबर माह के अंत में इस लाइन पर परिचालन शुरू होने की संभावना थी।

हालांकि उद्घाटन से कुछ दिनों पहले यह मेट्रो छोटे हादसे का शिकार हो गई थी, जब कालिंदीकुंज डिपो में मेट्रो ट्रेन दीवार तोड़कर बाहर निकल आई। इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ था।

और पढ़ें: 28 सालों का अंधविश्वास तोड़कर सीएम योगी ने नोएडा का किया दौरा, अखिलेश ने कसा तंज

RELATED TAG: Pm Modi, Delhi Metro Magenta Line, Delhi Cm Arvind Kejriwal,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो