logo-image

केरल :निपाह वायरस का कहर जारी, कोझिकोड में स्कूल-कॉलेज 12 जून तक किए गए बंद

निपाह के खतरे को देखते हुए एहतियात के तौर पर कोझिकोड में स्कूल, कॉलेज और अन्य सभी शैक्षणिक संस्थानों को 12 जून तक बंद कर दिया गया है।

Updated on: 02 Jun 2018, 11:49 PM

नई दिल्ली:

केरल में निपाह वायरस का कहर दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। अबतक इस वायरस से मरने वालों की संख्या 16 हो गई है। वहीं निपाह के प्रकोप से निपटने के लिए राज्य सरकार पूरी तरह अलर्ट हो गई है।

निपाह के खतरे को देखते हुए एहतियात के तौर पर कोझिकोड में स्कूल, कॉलेज और अन्य सभी शैक्षणिक संस्थानों को 12 जून तक बंद कर दिया गया है।

इससे पहले वायंद, कन्नूर और मल्लापुरम के स्कूलों को 5 जून तक बंद रखने का फैसला किया गया था। वहीं कोझिकोड के स्कूलों को शुक्रवार को दोबारा खोला गया था।

इस बीच हालात की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए लोक सेवा आयोग ने भी शुक्रवार को अपनी सभी परीक्षाएं 16 जून तक के लिए स्थगित कर दीं है।

बता दें कि केरल का कोझिकोड जिला पूरी तरह से प्रभावित है। कहा जाता है कि इस वायरस की पहचान 1998 में सबसे पहले मलेशिया में हुई थी। उस वक्त इस बीमारी की चपेट में 250 से ज्यादा लोग आए थे। 40 फीसदी से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।

निपाह वायरस से ऐसे करे बचाव

चमगादड़ के कुतरे फलों को खाने से बचें, पाम के पेड़ के पास खुले कंटेनर में बनी पीने वाली शराब पीने से बचें, बीमारी से पीड़ित किसी भी व्यक्ति से संपर्क में आने से बचें।

अपने हाथों को अच्छी तरह से स्वच्छ करें और धोएं, आमतौर पर शौचालय के बाल्टी और मग, रोगी के लिए उपयोग किए जाने वाले कपड़े, बर्तन और सामान को अलग से साफ करें, निपाह बुखार के बाद मरने वाले किसी भी व्यक्ति के मृत शरीर को ले जाते समय चेहरे को कवर करना महत्वपूर्ण है। मृत व्यक्ति को गले लगाने या चुंबन करने से बचें।

और पढ़ें: शिमला में गहराया जल संकट, पानी लेने की होड़ में एक महिला की मौत