logo-image

पीएम मोदी ने एम्स में नेशनल सेंटर फॉर एजिंग की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज नई दिल्ली स्थित एम्स में नेशनल सेंटर फॉर एजिंग की आधारशिला रखेंगे। इस सेंटर में बुजुर्गों के लिए मल्टी स्पेशियलटी स्वास्थ्य सेवा प्रदान की जाएगी।

Updated on: 29 Jun 2018, 12:04 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में नेशनल सेंटर फॉर एजिंग की आधारशिला रखी। इस सेंटर में बुजुर्गों के लिए मल्टी स्पेशियलटी स्वास्थ्य सेवा प्रदान की जाएगी।

अधिकारी के मुताबिक इस सेंटर में करीब 200 बेड के एक जनरल वार्ड की सुविधा होगी।

नेशनल सेंटर फॉर एजिंग में आयुवृद्धि को देखते हुए लोगों की स्वास्थ्य चुनौतियों पर रिसर्च भी करेगा। बता दें कि इसकी योजना करीब एक दशक पहले हुई थी जिसके फंड को 2014 में मंजूरी मिली थी।

इसके अलावा पीएम मोदी सफदरजंग अस्पताल में 555 बेड वाले एक सुपर स्पेशियलटी ब्लॉक और 500 बेड वाले एक इमरजेंसी ब्लॉक का उद्घाटन भी किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने 300 बेड वाले पावर ग्रिड विश्राम सदन को समर्पित किया और एम्स के मुख्य भवन और ट्रौमा सेंटर को जोड़ने वाली मोटरयुक्त टनल का उद्घाटन किया।

LIVE UPDATES:

स्वस्थ परिवार से स्वस्थ समाज बनता है और स्वस्थ समाज से ही एक स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण होता है: पीएम मोदी

# हम 2025 तक देश को टीबी से मुक्त करने के लिए कार्य कर रहे है दुनिया के दूसरे देशों ने खुद को टीबी मुक्त करने के लिए वर्ष 2030 तक का समय रखा है: पीएम मोदी

# प्रधानमंत्री ने कहा, देश के लगभग हर जिले में डायलिसिस सेंटर बनाए जा रहे हैं। यहां गरीबों को निशुल्क डायलिसिस की सुविधा दी जा रही है, हर गरीब को इसका फायदा मिल रहा है।

हमारी सरकार ने स्वास्थ्य सेवा को स्वास्थ्य मंत्रालय के दायरे से बाहर निकालने का काम किया है, हमारे स्वास्थ्य के विजन के साथ ग्रामीण विकास मंत्रालय जुड़ा है, स्वच्छता और पेयजल मंत्रालय जुड़ा है, महिला और बाल विकास मंत्रालय जुड़ा है और आयुष मंत्रालय से भी सहयोग मिल रहा है: पीएम मोदी

हमारी सरकार 58 जिला अस्पतालों को मेडिकल कॉलेज के तौर पर अपग्रेड कर रही है, इस साल के बजट में 24 नए मेडिकल कॉलेज बनाने का ऐलान किया गया है: पीएम मोदी

# प्रधानमंत्री ने कहा, 'न्यू इंडिया' के लिए एक ऐसी स्वास्थ्य व्यवस्था का निर्माण किया जा रहा है जहां उत्तम अस्पताल हों, ज्यादा बेड हों, बेहतर सुविधाएं हों, उत्कृष्ट डॉक्टर हों।

# पीएम मोदी ने कहा कि बीते चार वर्षों में पब्लिक हेल्थकेयर को लेकर देश को एक नई दिशा दी गई है।

# एम्स पर बढ़ते दबाव को देखते हुए दिल्ली में इसके सभी कैंपसों की क्षमता को बढ़ाया जा रहा है: पीएम मोदी

# दिल्ली के लोगों के लिए दिल्ली आने वाले लोगों के लिए आज का दिन विशेष है। मुझे खुशी है कि गरीबों और मध्यमवर्गों को कुछ नए आधारस्तंभ प्राप्त हो रहे हैं: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने एम्स में नेशनल सेंटर फॉर एजिंग की आधारशिला रखी।

और पढ़ें: कालाधन के खिलाफ अभियान नाकाम, एक साल में 50% बढ़ा भारतीयों का पैसा