LIVE: अहमदाबाद और पुरी में भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा, केंद्रीय मंत्री प्रधान ने बांटा प्रसाद

  |   Updated On : July 14, 2018 01:13 PM
अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की भव्य रथयात्रा (फोटो- ANI)

अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की भव्य रथयात्रा (फोटो- ANI)

नई दिल्ली:  

ओडिशा के पुरी और गुजरात के अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की भव्य रथयात्रा निकाली जा रही है। रथयात्रा शुरू होने से पहले भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अध्यक्ष अमित शाह अहमदाबाद पहुंच कर आरती में भाग लिया।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने सोने की झाड़ू लगाकर रथयात्रा को रवाना किया। थोड़ी ही देर में ओडिशा के पुरी से भी यात्रा की शुरुआत होगी। पुरी में रथयात्रा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

Live Updates

# दिल्ली के हौज खास इलाके में भी लोगों ने निकाली भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा

# ओडिशा में भगवान जगन्नाथ के भक्तों ने केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बांटा प्रसाद

भगवान जगन्नाथ का रथ पीले और लाल रंग के कपड़ों से सजाया गया है, जिसमें 16 चक्के लगे हुए हैं। वहीं बलभद्र जी का रथ हरे और लाल रंग का है, इसमें 14 पहिए लगे हैं।

जबकि सुभद्रा के रथ को काले और लाल रंग के कपड़ों से सजाया गया है। इनके रथ में 12 पहिए लगे हुए हैं। लकड़ी के बने इन रथों को भक्त रस्सियों से खींचते हैं।

इस रथयात्रा को दर्शन करने के लिए पुरी में करीब 15 लाख श्रृद्धालु पहुंचे हैं। लोगों की भारी भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। यात्रा पर नजर रखने के लिए कैमरों का सहारा भी लिया जा रहा है।

अहमदाबाद की रथयात्रा में सुरक्षा के खास इंतजाम हैं। यात्रा की सुरक्षा के लिए गुजरात पुलिस के 14 हजार से ज्यादा जवान, स्टेट रिजर्व पुलिस की 22 कंपनियां और अर्धसैनिक बलों की 25 कंपनियों को तैनात किया गया है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर देश को जगन्नाथ रथयात्रा की शुभकामनाएं दी हैं। पीएम ने कहा कि भगवान जगन्नाथ के आशीर्वाद से देश नई ऊंचाइयों को छुए।

अहमदाबाद की रथयात्रा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से प्रसाद भिजवाया गया है। प्रसाद में जामुन, मूंग, आम, अनार, गुड और बूंदी शामिल है।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

RELATED TAG: Jagannath Rath Yatra, Jagannath Temple, Ahmedabad, Puri,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो