logo-image

जेईई मेंस में 100 फीसदी नंबर लाने वाले कल्पित वीरवाल का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज

वीरवाल इससे पहले इंडियन जूनियर साइंस ओलंपियाड और नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन में भी टॉप कर चुके हैं। 17 साल के वीरवाल फिलहाल आईआईटी, बॉम्बे से कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई कर रहे हैं।

Updated on: 20 Aug 2017, 08:29 PM

नई दिल्ली:

इसी साल सीबीएसई के जेईई मेन्स परीक्षा में 100 फीसदी नंबर लाकर इतिहास रचने वाले राजस्थान के कल्पित वीरवाल का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल हो गया है।

उन्होंने इस परीक्षा में 360 में से 360 अंक हासिल किए थे। 17 साल के वीरवाल फिलहाल आईआईटी, बॉम्बे से कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई कर रहे हैं।

एक अधिकारी के मुताबिक कल्पित के रिकॉर्ड को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स-2018 के 'शिक्षा उपलब्धि' वर्ग में जगह दी जाएगी।

वीरवाल इससे पहले इंडियन जूनियर साइंस ओलंपियाड और नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन में भी टॉप कर चुके हैं।

वीरवाल के पिता उदयपुर के महाराणा भूपल गवर्नमेंट हॉस्पिटल में कंपाउंडर हैं और मां एक सरकारी स्कूल में शिक्षिका हैं। इसके अलावा कल्पित के भाई एम्स से मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: IIT खड़गपुर ने प्रोफेसर राजीव कुमार का इस्तीफा स्वीकार किया, सुप्रीम कोर्ट ने दी थी 'गुमनाम हीरो' की उपाधि

कोटा से करीब 300 किलोमीटर दूर उदयपुर के वीरावल कहते हैं कि उन्होंने कभी 15 घंटे पढ़ाई नहीं की लेकिन हमेशा और हर रोज लगातार पढ़ाई को उन्होंने हमेशा जारी रखा।

इस साल 1,781 केंद्रों पर हुए जेईई मेन परीक्ष में 10 लाख से ज्यादा छात्रों ने हिस्सा लिया था। जेईई मेन रैंकिंग के आधार पर बाद में 2.20 लाख शीर्ष नंबर लाने वाले छात्रों को जेईई एडवांस्ड परीक्षा में बैठने का मौका मिला। इसमें से 1.7 लाख छात्रों ने एंडवास्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था।

यह भी पढ़ें: मुजफ्फरनगर ट्रेन दुर्घटना: 'प्रभु' की रेल ने ली फिर कई जान, फोटो में देखें बड़े हादसे