logo-image

वायुसेना के लड़ाकू विमानों का लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर अभ्यास शुरू

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर आज वायुसेना के 15 फाइटर जेट और परिवहन विमान उड़ान भरने और उतरने की प्रैक्टिस कर रहे हैं।

Updated on: 24 Oct 2017, 11:18 AM

नई दिल्ली:

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर आज वायुसेना के 15 फाइटर जेट और परिवहन विमान उड़ान भरने और उतरने की प्रैक्टिस कर रहे हैं। लखनऊ से 70 किलोमीटर दूर उन्नाव के पास ये विमान लैंडिंग अभ्यास है।

पिछले साल भी वायुसेना के विमानों ने इस तरह का अभ्यास किया था। इसके अलावा यमुना एक्सप्रेस वे पर भी 2015 में मथुरा के पास वायुसेना के लड़ाकू विमान मिराज 2000 ने इस तरह का अभ्यास किया था।

इस साल फाइटर जेट्स के साथ ही वायुसेना के एएन-32 परिवहन विमान भी हिस्सा ले रहे हैं।

इस अभ्यास में मिराज 2000, जगुआर, सुखोई-30 और एएन-32 परिवहन विमान शामिल हों रहे हैं।

एक्सप्रेस-वे के निर्माण के दौरान ही वायुसेना के लिये रनवे तैयार किया गया था। युद्ध जैसी स्थिति में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

# भारतीय एयफोर्स का लड़ाकू विमान लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे के पास उन्नाव में लैंड करते हुए

और पढ़ें: कश्मीर में बातचीत की मोदी सरकार की पहल पर अलगाववादियों ने साधी चुप्पी

कई देशों में हाइवे को रनवे की तरह इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि युद्ध के दौरान एयरबेस पर हमला कर उसे बर्बाद किया जा सकता है। ऐसे में हाइवे का इस्तेमाल एयर स्ट्रिप की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन, पाकिस्तान, जर्मनी, स्वीडन, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और ताइवान जैसे कई देशों में हाइवे को एयर स्ट्रिप की तरह इस्तेमाल किया जाता है।

इस अभ्यास के दौरान आगरा से लखनऊ की ओर आने वाले वाहन अरौल (कानपुर) में एक्सप्रेस-वे से उतरने के बाद बिल्लौर-बांगरमऊ मार्ग से होकर मियागंज, हसनगंज एवं मोहान होते हुए लखनऊ जाएंगे। लखनऊ से आगरा जाने के लिये भी इसी मार्ग से होकर जाना होगा।

और पढ़ें: सुशील मोदी के ट्वीट पर भड़के तेजस्वी, निजी हमला कर दी चुनौती