logo-image

भारत में भगोड़ा घोषित दाऊद दुनिया भर में अकूत संपत्ति का मालिक

भारत के मोस्ट वांटेड आतंकी दाऊद इब्राहीम की संपत्तियों के संबंध में ब्रिटेन एक अखबार ने नया खुलासा किया है।

Updated on: 04 Feb 2018, 12:03 AM

highlights

  • दाऊद इब्राहीम की संपत्तियों के संबंध में ब्रिटेन एक अखबार ने नया खुलासा
  • ब्रिटेन समेत दुनिया भर में दाऊद की अथाह संपत्ति, कई होटल और हवेलियां

ऩई दिल्ली:

भारत के मोस्ट वांटेड आतंकी दाऊद इब्राहीम की संपत्तियों के संबंध में ब्रिटेन एक अखबार ने नया खुलासा किया है।

अखबार का दावा है कि 1993 मुंबई धमाकों, मैच फिक्सिंग और वसूली जैसे संगीन अपराधों में शामिल रहे दाऊद ने ब्रिटेन में काफी संपत्ति जुटा ली है।

'द टाइम्स' की रिपोर्ट के मुताबिक, 62 वर्षीय भगोड़े दाऊद ने ब्रिटेन के मिडलैंड्स और साउथ-ईस्ट, भारत, संयुक्त अरब अमीरात, स्पेन, मोरक्को, तुर्की, साइप्रस और ऑस्ट्रेलिया में काफी संपत्तियां अर्जित कर ली हैं।

अखबार ने दाऊद की संपत्तियों का ब्योरा तैयार करने के लिए भारतीय अधिकारियों के तैयार किए गए डॉजियर का मिलान ब्रिटेन के कंपनीज हाउस के रेकॉर्ड, लैंड रजिस्ट्री और पनामा दस्तावेजों से किया है।

माना जाता है कि दाऊद पाकिस्तान में छिपा हुआ है। दस्तावेजों में यह भी आरोप लगाया गया है कि दाऊद की ओर से उसका दाहिना हाथ कहे जाने वाले मोहम्मद इकबाल 'मिर्ची' मेमन ने ब्रिटेन में काफी संपत्तियां जुटाईं, जिनमें इंग्लैंड के दक्षिण पूर्व में होटल, आलीशान हवेली, टावर ब्लॉक और कई घर शामिल हैं।

मेमन भी 1993 मुंबई धमाकों में संदिग्ध था। बाद में उसने लंदन में शरण मांगी थी और भारत के उसे प्रत्यर्पित करने के प्रयास विफल रहे। 2013 में दिल का दौरा पड़ने से उसकी मौत हो गई थी।

ब्रिटिश सरकार ने इसी सप्ताह 'अनएक्सप्लेन्ड वेल्थ ऑर्डर्स' पेश किया है और दाऊद की संपत्तियां अब इसके निशाने पर आ सकती हैं। अनएक्स्प्लेनड वेल्थ ऑर्डर्स के अंतर्गत भ्रष्टाचार और रिश्वत में शामिल संदिग्धों को 50,000 पाउंड से ऊपर की संपत्ति का स्रोत बताना होगा। ऐसा पहली बार हुआ है कि जब ब्रिटेन ने यूरोपियन यूनियन से बाहर के देशों में मौजूद भ्रष्ट राजनीतिज्ञों से भी रिकवरी का प्रावधान भी कानून में शामिल कर दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: उत्तर कोरिया ने प्रतिबंधों का उल्लंघन कर कमाए 20 करोड़ डॉलर: UN