logo-image

गुजरात चुनाव के रण का आखिरी दिन आज, पीएम मोदी, आडवाणी, जेटली समेत दिग्गज करेंगे मतदान

गुजरात चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण में मतदान के लिए 14 दिसंबर (गुरुवार) को वोट डाले जाने हैं। प्रधानमंत्री मोदी समेत बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी और केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली, अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

Updated on: 13 Dec 2017, 11:56 PM

नई दिल्ली:

गुजरात चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण में मतदान के लिए 14 दिसंबर (गुरुवार) को वोट डाले जाने हैं। प्रधानमंत्री मोदी समेत बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी और केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली, अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

पीएम मोदी जहां साबरमती विधानसभा सीट के लिए अपना मताधिकार का प्रयोग करेंगे वहीं उम्मीद है कि वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी जामलापुर-खादिया सीट जबकि अरुण जेटली वेजलपुर विधानसभा सीट के लिए वोट डालेंगे। यह तीनों विधानसभा सीट अहमदाबाद ज़िला में ही स्थित है।

आडवाणी अभी लोकसभा में गांधीनगर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, जबकि जेटली गुजरात से राज्य सभा सांसद हैं।

वहीं, अहमदाबाद ज़िले से बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह नरनपुरा और गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल घाटलोडिया में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकती हैं। जबकि गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल मेहसाणा जिले की कादी निर्वाचन क्षेत्र में मतदान करेंगे।

मनमोहन के गुस्से पर लाल शाह, पूछा- 'मौत का सौदागर' पर क्यों थे चुप?

प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, 'मोदी जी साबरमती के रानीप इलाके के निशान हाई स्कूल स्थित एक मतदान बूथ में अपना वोट डालेंगे जबकि आडवाणी खानपुर के हिंदी स्कूल चुनाव बूथ में और जेटली एस जी राजमार्ग में चिमनभाई इंस्टीट्यूट में मतदान करेंगे।'

14 दिसंबर को होने वाले दूसरे चरण के चुनाव में उत्तर और मध्य गुजरात के 14 जिलों में फैले 93 सीटों के लिए कुल 851 उम्मीदवार चुनावी रण में है। जहां अंतिम चरण के होने वाले चुनाव में 2.22 करोड़ लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। वोटों की गिनती 18 दिसंबर को की जाएगी।

किस-किस के बीच है टक्कर?  

दूसरे चरण के चुनाव में प्रमुख उम्मीदवारों में राज्य के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल है जो मेहसाणा से कांग्रेस के जीवाभाई पटेल के खिलाफ मैदान में है। वहीं अल्पेश ठाकोर है जिन्होंने 'हाथ' का साथ थामा है और राधनपुर निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी के उम्मीदवार लावीगंजी ठाकोर के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

वडगाम एससी सीट भी महत्वपूर्ण है जहां से निर्दलीय उम्मीदवार जिग्नेश मेवानी कांग्रेस के समर्थन के साथ बीजेपी के विजय चक्रावर्ती के खिलाफ लड़ रहे हैं।

मणिनगर निर्वाचन क्षेत्र, जिसका प्रतिनिधित्व एक बार पीएम मोदी ने किया था, यहां से कांग्रेस ने विदेश से शिक्षा प्राप्त युवा चेहरे स्वेता ब्रहमभट्ट को टिकट दिया है जो कि बीजेपी के सिटिंग एमएलए सुरेश पटेल को चुनौती देंगी।

गुजरात चुनाव के रण का आखिरी दिन कल, पीएम मोदी करेंगे मतदान

पीएम मोदी ने इस क्षेत्र को साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद खाली कर दिया था। बीजेपी को जातिगत गुट से दूर करने की कोशिश में कांग्रेस ने पाटिदार नेता हार्दिक पटेल, ओबीसी और दलितों का प्रतिनिधित्व करने वाले युवा नेताओं ठाकोर और मेवानी को अपने साथ कर लिया है।

पीएम मोदी के गुजरात ने निकल केंद्र की राजनीति में आने के बाद इसे 2019 लोकसभा चुनावों के लिए अहम तौर पर देखा जा रहा है। गुजरात चुनाव एक तरह से मोदी के लिए एक प्रतिष्ठा की लड़ाई है, जिन्होंने अपने गृह राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी के लिए अभियान चलाया।

यह भी पढ़ें: अनुष्का ने विराट संग इटली में रचाई शादी, शाहरुख खान का हाल हुआ बेहाल

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें