Breaking
  • ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को एक इनिंग और 41 रन से हराया, 3-0 से एशेज सीरीज़ पर जमाया कब्ज़ा
  • सीएम विजय रुपाणी ने राजकोट पश्चिम सीट से दर्ज़ की जीत, कांग्रेस के राजगुरु शंकर को हराया

गुजरात चुनाव के लिए भेजे जाएंगे 60 हजार सुरक्षा कर्मी, केंद्र सरकार ने शुरू की तैयारी

  |  Updated On : November 14, 2017 06:09 PM
गुजरात चुनाव (सांकेतिक फोटो)

गुजरात चुनाव (सांकेतिक फोटो)

नई दिल्ली:  

गुजरात में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अर्ध सैनिक और राज्य पुलिस बलों के 60 हजार से ज्यादा सुरक्षा कर्मियों को राज्य में तैनात किया जाएगा।

गुजरात की 182 विधानसभा सीटों पर दो चरणों में होने वाले चुनाव के दौरान सुरक्षा के लिए केंद्र ने ट्रेन की 650 बोगियों को तैयार रखा है जिसमें सुरक्षा कर्मियों को वहां भेजा जाएगा।

बता दें कि गुजरात की 14वीं विधानसभा का चुनाव दो चरणों में होगा। पहला चरण 9 दिसंबर और दूसरा 14 दिसंबर को निर्धारित किया गया है। सरकार के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र ने गुजरात चुनाव के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस और राज्य पुलिस बलों की 500 कंपनियों की जरूरत जताई है।

इन 500 कंपनियों में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की 110, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की 90, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की 80, रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) की 40, इंडो-तिब्बती सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की 35 और 34 कंपनियां सशस्त्र सीमा बाल (एसएसबी) की शामिल हैं।

अहमदाबाद में दहशत, मुस्लिम घरों के बाहर लगा लाल निशान में X का निशान

सूत्र ने कहा कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की कुल 389 कंपनियां और राज्य पुलिस बलों की 121 कंपनियां अगले माह दो चरणों में होने वाले चुनाव में अपनी सेवाएं देंगी। तैनाती के दौरान बावर्ची, चालक और दूसरे समर्थन स्टाफ समेत 121 कर्मियों की एक कंपनी भी तैयार की गई है।

इसका साथ ही रेलवे से गुजरात में चुनाव के दौरान ड्यूटी पर सुरक्षा कर्मियों को ले जाने के लिए 650 बोगियों को तैयार रखने के लिए कहा गया है। चुनाव के दौरान गुजरात में चलने वाली ट्रेनों में भी सुरक्षा कर्मियों के सफर के लिए अलग से बोगियां जोड़ी जाएंगी।

वर्तमान में गुजरात के आसपास के क्षेत्रों में तैनात अर्ध सैनिक बलों को चुनाव में ड्यूटी के लिए बुलाया जा रहा है, जिसमें से कुछ सड़क से आएंगे और बाकी ट्रेनों से यात्रा करेंगे।

गुजरात चुनाव: हार्दिक पटेल की दूसरी सेक्स सीडी आई सामने

गुजरात में 4.33 करोड़ मतदाता हैं। चुनाव में वीवीपीएटी लगी ईवीएम का प्रयोग किया जाएगा। गुजरात में 50,128 केंद्रों पर मतदान किया जाएगा।

यह पहली बार है कि पूरे राज्य में वीवीपीएटी का प्रयोग किया जा रहा है। वर्तमान गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 22 जनवरी, 2018 को समाप्त हो रहा है।

यह भी पढ़ें: 'टाइगर जिंदा है' का पैक-अप, सलमान खान ने शेयर किया 'रेस 3' का फर्स्ट लुक

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

RELATED TAG: Gujarat Election 2017, Modi Govt, Security Forces Gujrat,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो