हैकिंग विवाद के बाद ईवीएम और वीवीपैट पर चुनाव आयोग देगा डेमो, हैकेथॉन की ताऱीख का होगा ऐलान

By   |  Updated On : May 19, 2017 10:47 PM
ईवीएम पर चुनाव आयोग का डेमो (फाइल फोटो)

ईवीएम पर चुनाव आयोग का डेमो (फाइल फोटो)

ख़ास बातें
  •  चुनाव आयोग आज ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) और वीवीपैट मशीन के इस्तेमाल का डेमो देगा
  •   ईवीएम विवाद के बाद आयोग इस डेमो की मदद से उन लोगों की आशंकाओं को दूर करने जा रहा है, जो ईवीएम वोटिंग को लेकर सवाल उठा रहे हैं

New Delhi:  

चुनाव आयोग आज ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) और वीवीपैट मशीन के इस्तेमाल का डेमो देगा। ईवीएम विवाद के बाद आयोग इस डेमो की मदद से उन लोगों की आशंकाओं को दूर करने जा रहा है, जो ईवीएम वोटिंग को लेकर सवाल उठा रहे हैं।

आयोग यह बताने जा रहा है कि ईवीएम से की जाने वाली वोटिंग पूरी तरह सेफ है। माना जा रहा है कि इसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयोग हैकेथॉन की तारीख की घोषणा कर सकता है।

आम आदमी पार्टी के विधायक और मंत्री सौरभ भारद्वाज की तरफ से विधानसभा में हैंकिंग का डेमो दिए जाने के बाद पूरे देश में ईवीएम की विश्वसनीयता को लेकर बहस छिड़ी हुई है। हालांकि आयोग हर बार ईवीएम में की जाने वाली हैंकिंग की बात को खारिज करता रहा है।

और पढ़ें: चुनाव आयोग ने कहा- सभी चुनावों में होगा VVPAT का इस्तेमाल, लेकिन केजरीवाल का सवाल हैकेथॉन से पीछे क्यों हटे

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने सबसे पहले ईवीएम में छेड़छाड़ का मुद्दा उठाया था। इसके बाद आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने भी ईवीएम में छेड़छाड़ के मुद्दे को लेकर आवाज उठाई थी।

आरोपों के बाद आयोग साफ कर चुका है कि 2019 का लोक सभा चुनाव अत्याधुनिक ईवीएम मशीनों से होगा जिनमें वीवीपैट की सुविधा होगी। वीवीपैट तकनीक से होने वाले मतदान में वोटिंग के बाद पर्ची निकलती है।

और पढ़ें: भारत में नहीं अफ्रीकी देश बोत्सवाना में भारतीय EVM को हैक करने की मिली चुनौती

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

अन्य ख़बरे

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो