logo-image

दिल्ली में तापमान में गिरावट, वायु गुणवत्ता स्तर में सुधार

मौसम विभाग के अनुसार, हवा में मौजूद 10 मिलीमीटर से कम व्यास के प्रदूषित कण पीएम10 अभी भी वायु प्रदूषण के प्रमुख कारक हैं।

Updated on: 17 Jun 2018, 11:35 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इसके आस-पास के क्षेत्रों को रविवार को धूल और गर्मी दोनों से राहत मिली। वायु की दिशा बदलने से गंभीर स्थिति में पहुंच चुकी वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ।

इस दौरान अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस ही रह गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, 'सोमवार को अधिकतम तापमान के 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।'

आईएमडी के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, 'दिल्ली में बारिश होने की संभावना है. हालांकि उत्तर पश्चिम से 25 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा आने से तापमान में गिरावट आएगी और वायुगुणवत्ता में सुधार होगा।'

मौसम विभाग के अनुसार, हवा में मौजूद 10 मिलीमीटर से कम व्यास के प्रदूषित कण पीएम10 अभी भी वायु प्रदूषण के प्रमुख कारक हैं। पहले चल रहीं प्रदूषण वाहक पश्चिमी हवाओं के स्थान पर उत्तर-पश्चिमी हवाओं से आने से वायु गुणवत्ता में सुधार होगा।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, 'हवा की गुणवत्ता में सोमवार को और सुधार होगा।'

रविवार को राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक शून्य से 500 के मानकों में 289 (खराब) रहा जो कि शनिवार को 369 (बहुत खराब) था। गाजियाबाद में वायु गुणवत्ता सूचकांक शनिवार के 460 (अति गंभीर) से सुधरकर रविवार को 320 (बहुत खराब) हो गया। नोएडा में वायु गुणवत्ता सूचकांक शनिवार को 452 (अति गंभीर) से सुधरकर 355 (बहुत खराब) हो गया।

इससे पहले 13 जून को राजस्थान से आने वाली कण वाहक हवा और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में अत्यधिक भवन निर्माण कार्य होने के कारण दिल्ली में वायु गुणवत्ता का स्तर अति गंभीर हो गया था। यह स्थिति तीन दिन बुधवार से शुक्रवार तक बनी रही थी।

रविवार को न्यूनतम तापमान मौसम का औसत तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आद्र्ता का स्तर 42 से 66 फीसदी के बीच रहा।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें