logo-image

2019 लोकसभा चुनाव में BJP-RSS को घेरने के लिए कांग्रेस महागठबंधन पर कर रही है विचार

उन्होंने चुनाव आयोग से आह्वान किया है कि एक बार फिर से बैलेट पेपर से मतदान की प्रक्रिया शुरू कराई जाए।

Updated on: 17 Mar 2018, 04:16 PM

नई दिल्ली:

2019 लोकसभा के मद्देनजर बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) को हराने के लिए कांग्रेस समान विचारधार वाली पार्टियों के साथ महागठबंधन तैयार करने पर विचार कर रही है।

शुक्रवार को इस बारे में संकेत देते हुए पार्टी ने कहा कि कांग्रेस से मिलती-जुलती विचारधारा वाली पार्टियों के साथ हमारी पार्टी व्यावहारिक दृष्टिकोण अपनाएगी।

कांग्रेस ने अपने संकल्प पत्र में कहा, 'कांग्रेस 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी-आरएसएस को हराने के लिए समान विचारधारा वाली पार्टियों के साथ व्यावहारिक दृष्टिकोण अपनाते हुए एक साथ काम करने का माहौल तैयार करेगी।'

इसके साथ ही कांग्रेस ने ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) का मुद्दा उठाते हुए कहा, 'निर्वाचन आयोग की यह संवैधानिक ज़िम्मेदारी है कि वह निष्पक्षता और पारदर्शिता के साथ मतदान और मतगणना भी संपन्न कराए, जिससे कि लोगों में निर्वाचन प्रणाली के प्रति विश्वास बना रहे।'

इसमें आगे कहा गया है कि राजनीतिक पार्टियों और आम लोगों में यह आशंका है कि फ़ैसले को प्रभावित करने के लिए EVM का दुरुपयोग किया जा रहा है। इतना ही नहीं इस संकल्प पत्र में एक बार फिर से बैलेटे पेपर से मतदान कराए जाने की बात कही गई है।

गौरतलब है कि पिछले लोकसभा चुनाव के बाद देश के विभिन्न विपक्षी दल लगातार ईवीएम में कथित रूप से छेड़छाड़ का हवाला देते हुए इसकी जगह बैलेट पेपर से चुनाव कराए जाने की मांग करती रही है।

और पढ़ें- राहुल गांधी का मोदी सरकार पर निशाना, कहा- कांग्रेस ही चला सकती है देश, बाकी फैला रहे हैं नफरत