logo-image

लापता छात्र नजीब अहमद के मामले की जांच के लिए सीबीआई जेएनयू पहुंची

नजीब एबीवीपी के सदस्यों से कथित तौर झड़प के बाद से पिछले सात महीने से लापता है। वहीं, एबीवीपी ने मामले में अपनी संलिप्तता से इनकार किया है।

Updated on: 19 Jun 2017, 01:28 PM

highlights

  • जेएनयू का छात्र नजीब अहमद पिछले सात महीने से है लापता
  • पिछले महीने हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस को फटकार लगाते हुए सीबीआई को सौंपा था मामला
  • एबीवीपी के सदस्यों के साथ कथित मारपीट के बाद आधी रात को गायब हुआ था नजीब

नई दिल्ली:

दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) से लापता छात्र नजीब अहमद मामले की सीबीआई ने जांच शुरू कर दी है। सीबीआई की टीम जांच के लिए सोमवार को जेएनयू पहुंची।

जेएनयू में एमएससी प्रथम वर्ष का छात्र नजीब अहमद 14-15 अक्टूबर, 2016 की रात से ही जेएनयू छात्रावास से गुमशुदा है। पिछले ही महीने दिल्ली हाईकोर्ट ने नजीब की रहस्यमयी गुमशुदगी का मामला सीबीआई को सौंपा था। इसके बाद 2 जून को सीबीआई ने इस मामले में एफआईआर दर्ज की थी।

नजीब अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के सदस्यों से कथित तौर झड़प के बाद से पिछले सात महीने से लापता है। वहीं, एबीवीपी ने मामले में अपनी संलिप्तता से इनकार किया है।

यह भी पढ़ें: सफदरजंग अस्पताल में डॉक्टरों ने नवजात को बताया मृत, अंतिम संस्कार से पहले निकला जिंदा

हाई कोर्ट ने मामले की जांच का जिम्मा सीबीआई को तब सौंपा, जब दिल्ली पुलिस ने कहा कि उसने देश भर में नजीब की तलाशी के लिए मामले की निष्पक्ष तरीके से जांच की है, लेकिन उसके हाथ कोई सुराग नहीं लगा।

कोर्ट का यह फैसला नजीब की मां की ओर से दाखिल याचिका पर सुनवाई के दौरान आया था, जिसमें उन्होंने पुलिस और दिल्ली सरकार से अपने बेटे को कोर्ट के सामने पेश करने की मांग की है।

यह भी पढ़ें: सपा को झटका, योगी सरकार ने दिए गोमती रिवर फ्रंट प्रोजेक्ट की सीबीआई जांच के आदेश

इससे पहले कोर्ट ने पुलिस को इस मामले में नौ संदिग्ध छात्रों से पूछताछ नहीं करने और उन्हें हिरासत में नहीं लेने को लेकर फटकार लगाई थी।

इन नौ संदिग्ध छात्रों ने इस मामले में लाई-डिटेक्टर टेस्ट के लिए न तो अपनी सहमति दी है और न ही असहमति जताई है। कोर्ट ने कहा था कि वह उन्हें पॉलीग्राफी टेस्ट के लिए बाध्य नहीं कर सकती, पर उन्हें खुद आगे आना चाहिए और इसके लिए सहमति देनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: चैम्पियंस ट्रॉफी 2017: पाकिस्तान नेवी में थे फखर जमान, टीम वाले बुलाते हैं फौजी