बिटकॉइन की वजह से एक दिन में अमिताभ बच्चन के 640 करोड़ रुपये स्वाहा

  |   Updated On : December 24, 2017 08:33 PM
अमिताभ बच्चन (फाइल फोटो)

अमिताभ बच्चन (फाइल फोटो)

ख़ास बातें
  •  बिटक्वाइन की वजह से अमिताभ के डूबे 640 करोड़ रु
  •  बिटक्वाइन में अमिताभ ने कर रखा था निवेश

नई दिल्ली:  

दुनिया की वर्चुअल करेंसी माने जाने वाली बिटकॉइन की वजह से बॉलीवुड के मेगा स्टार अमिताभ बच्चन को एक दिन में करीब 600 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है।

अमिताभ बच्चन ने  बिटकॉइन की कीमतों में आई उछाल की वजह से करीब 100 मिलियन डॉलर (करीब 640 करोड़) रुपये कमाए थे लेकिन कीमतों में अचानक गिरावट आने की वजह से उनका ये पैसा अब डूब गया है।

अमिताभ बच्चन ने हैदराबाद की स्टैमपिड कंपनी के जरिए  बिटकॉइन  में निवेश किया था और कंपनी के शेयर्स खरीदे थे। यह ट्रेडिंग कंपनी रिसर्च पर आधारित वैश्विक ट्रेड हाउस के तौर पर जानी जाती है और नैनो सेकंड में करोड़ो रुपये का ट्रेड करती है।

इस कंपनी ने रेग्युलेटरी के दस्तावेजों में अमिताभ बच्चन को इंडिविजुअल नॉन-प्रमोटर शेयर होल्डर बताया है। अमिताभ बच्चन के इस कंपनी में बीते तिमाही 2.38 फीसदी शेयर्स थे।

बीएसई के रिकॉर्ड के मुताबिक साल 2014 में अमिताभ बच्चन को कंपनी ने शेयर होल्डर वाली लिस्ट (1 फीसदी से ज्यादा शेयर) में शामिल किया गया था। लेकिन बाद में उतार-चढ़ाव की वजह से इसमें परिवर्तन होता रहा।

30 जून 2014 के आंकड़ों के मुताबिक उस वक्त अमिताभ बच्चन के पास कंपनी के 3.39 फीसदी शेयर थे और उन्होंने इसके लिए करीब 9 करोड़ रुपये निवेश किए थे। जबकि अब उनके शेयर की कीमत आधे से भी कम करीब लगभग 4.7 करोड़ रुपये रह गई है।

अमिताभ बच्चन को मुनाफा उस वक्त हुआ था जब स्टैमपिड ने हाली ही में अपनी सहायक कंपनी लॉन्गफिन कॉर्प को अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट किया।

यह भी पढ़ें: सेना ने कहा सीज़फायर में शहीद जवानों के शवों के साथ नहीं हुई है छेड़छाड़

लॉन्गफिन पिछले हफ्ते 37 करोड़ डॉलर के बाजार पूंजीकरण के साथ बाजार में लिस्ट हुई। कंपनी ने ढाई डॉलर प्रति शेयर की दर से अपना आईपीओ निकाला था।

अब लॉन्गफिन में स्टैमपिड की 37.14 फीसदी हिस्सेदारी है और अमिताभ बच्चन चूंकि स्टैमपिड में 2.38 फीसदी हिस्सेदारी रखते हैं इसिलए वह अप्रत्यक्ष रूप से अमेरिका में लिस्ट हुई इस कंपनी के लाभार्थी हैं।

हालांकि पिछले दो दिनों में बिटकॉइन की कीमतों में जबरदस्त गिरावट आई है और इस वजह से लिस्टिंग के दो दिनों बाद अमिताभ ने जो 600 करोड़ रुपये से अधिक की रकम कमाई थी वह अब डूब चुका है।

यह भी पढ़ें: जयराम ठाकुर होंगे हिमाचल के अगले सीएम, विधायक दल की बैठक में लगी मुहर

RELATED TAG: Cryptocurrency, Bitcoin, Amitabh Bachchan,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो