logo-image

नीति आयोग की बैठक में चंद्र बाबू नायडू के समर्थन में उतरे नीतीश, बीजेपी को लग सकता है झटका

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू के राज्य के लिए विशेष दर्जा की मांग का समर्थन किया है।

Updated on: 17 Jun 2018, 04:47 PM

नई दिल्ली:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू के विशेष राज्य के दर्जे की मांग का समर्थन किया है। जनता दल यूनाइटेड के अध्यक्ष और बिहार के सीएम नीतीश कुमार का नीति आयोग की बैठक में चला गया यह दांव बीजेपी के लिए झटका देने वाला माना जा रहा है।

नीतीश कुमार ने न सिर्फ चंद्रबाबू नायडू के मांग का समर्थन किया बल्कि बिहार के लिए भी विशेष राज्य के दर्जे की मांग दोहरा दी। नीतीश ने प्रति व्यक्ति आय, शिक्षा, स्वास्थ्य और मानव विकास इंडेक्स में बिहार को काफी नीचे बताते हुए विशेष राज्य के दर्जे की मांग की है।

नीतीश के अलावा नायडू की मांग का समर्थन पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी किया है।

बता दें नीति आयोग की दो दिवसीय बैठक का आज पहला दिन था और इस बैठक में नायडू ने कई अहम मुद्दों को उठाया। इस बैठक में नायडू ने राज्य विभाजन, विशेष राज्य का दर्जा और पोलावरम परियोजना से संबंधित मु्द्दों को उठाया।

नीतीश के समर्थन के सियासी मायने

पूरे देश में 2019 के लिए केंद्र की बीजेपी सरकार के खिलाफ एकजुट होते विपक्ष के सामने नीतीश का यह बयान एक नया विकल्प खोलता हुआ दिखाई दे रहा है। कांग्रेस पहले ही नीतीश को विपक्ष के 'महागठबंधन' में शामिल करने पर विचार कर रही है।

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गोहिल ने कहा, 'अभी नीतीश कुमार फासीवादी बीजेपी के साथ हैं। हमें नहीं पता कि उनकी क्या मजबूरी है कि उनके साथ चले गए। दोनों का साथ बेमेल है। अगर कोई संभावना बनती है तो हम अपने सहयोगी दलों के साथ बैठकर इस पर जरूर चर्चा करेंगे।'

बता दें नायडू की पार्टी टीडीपी भी एनडीए का हिस्सा थी मगर विशेष राज्य के दर्जे की मांग पर वह इसी साल बीजेपी से अलग हो गई थी ऐसे में कांग्रेस का नीतीश को लेकर बयान और नीतीश का नायडू के मांग का समर्थन सायासी 'तालमेल' की ओर इशारा किया।