निपाह वायरस को लेकर सतर्क हुईं राज्य सरकारें, बिहार-सिक्किम ने जारी की हेल्थ एडवाइजरी

केरल में निपाह वायरस के प्रकोप को देखते हुए अन्य राज्यों की सरकारें सतर्क हो गई हैं और अपने-अपने राज्यों में हेल्थ एडवाइजरी जारी की है।

  |   Updated On : May 26, 2018 01:44 PM
निपाह वायरस

निपाह वायरस

नई दिल्ली:  

केरल में निपाह वायरस के प्रकोप को देखते हुए अन्य राज्यों की सरकारें सतर्क हो गई हैं और अपने-अपने राज्यों में हेल्थ एडवाइजरी जारी की है। पहले सिक्किम फिर बिहार की राज्य सरकारों ने राज्य में निपाह वायरस से बचने के लिए आवश्यक परामर्श जारी किए हैं।

सिक्किम राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को हेल्थ एडवाइजरी (स्वास्थ्य परामर्श) जारी कर कहा, ‘सिक्किम में निपाह वायरस की संभावना बेहद कम है, फिर भी लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए।’

वहीं बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने भी निपाह वायरस को लेकर हेल्थ एडवाइजरी जारी कर लोगों से सतर्कता बरतने को कहा है।

परामर्श में कहा गया कि इस वायरस के प्रमुख लक्षण बुखार, सिर दर्द, उल्टी और बेहोशी हैं। हालांकि कुछ मामले में मिर्गी भी इसका लक्षण हो सकता है। यह लक्षण 10 से 12 दिनों तक रहने के बाद लोग बेहोश हो सकते हैं और दिमागी बुखार से मौत भी हो सकती है।

एडवाइजरी में लोगों को सलाह दी गई है कि वो पक्षियों, चमगादड़ों और जानवरों द्वारा काटे गए फलों और सब्जियों को न खाएं। साथ ही संक्रमित व्यक्तियों से मिलने के बाद अच्छी तरह से हाथ धो लें। 

जारी परामर्श में केरल जैसे प्रभावित क्षेत्रों से यात्रा कर लौट कर आए लोगों से बुखार को लेकर खासतौर पर सतर्क रहने का आग्रह किया गया है।

और पढ़ें: कैराना उपचुनावः BJP सासंद ने किया आचार संहिता का उल्लंघन, मामला दर्ज

First Published: Saturday, May 26, 2018 01:35 PM

RELATED TAG: Alert Mode, Health Advisory, Kerala Nipah Virus Attack, Nipah,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो