logo-image

यूपी में पेट्रोल की हाईटेक चोरी के बाद अखिलेश ने फिर उठाए ईवीएम पर सवाल

उत्तर प्रदेश पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक बार फिर ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) विवाद को हवा दी है।

Updated on: 29 Apr 2017, 05:12 PM

highlights

  • पेट्रोल पंप में चोरी की चिप मिलने पर अखिलेश ने ईवीएम पर उठाए सवाल
  • पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद राजनीतिक दल ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत कर रहे हैं

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक बार फिर ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि जब एक चिप के जरिए बिना इंटरनेट के पेट्रोल की चोरी की जा सकती है तो ईवीएम से छेड़छाड़ भी की जा सकती है।

यूपी में हाल ही में एसटीएफ ने छापा मारकर चिप की मदद से पेट्रोल की चोरी किए जाने के मामले का पर्दाफाश किया है। पुलिस अभी तक इस मामले में 23 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।

इस घटना का हवाला देते हुए सपा अध्यक्ष अखिलेश ने ट्वीट में लिखा, 'जब इंटरनेट कनेक्शन के बिना एक चिप के जरिये रिमोट की मदद से पेट्रोल चुराया जा सकता है तो ईवीएम से भी छेड़छाड़ की जा सकती है। प्रौद्योगिकी के गलत इस्तेमाल को रोकना होगा।'

और पढ़ें: शिवपाल बोले, अब अखिलेश समाजवादी पार्टी की कमान मुलायम को सौंपें

लखनऊ में स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने कई पेट्रोल पंपों पर छापेमारी की थी, जिसमें पाया गया था कि पेट्रोल की चोरी के लिए मशीनों में चिप बोर्ड जैसे उपकरण का इस्तेमाल किया जा रहा है। अखिलेश की टिप्पणी एसटीएफ की इस छापेमारी के बाद आई है।

हाल ही में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के बाद ईवीएम मशीनों का मामला प्रमुखता से उठ रहा है। हालांकि निर्वाचन आयोग ने कहा है कि ईवीएम से छेड़छाड़ नहीं की जा सकती।

और पढ़ें: अखिलेश ने कहा एक महीने में ही खुल गई योगी सरकार की पोल