Breaking
  • इलाहाबाद के माघ मेला में एक टेंट में लगी आग, कोई हताहत नहीं
  • रद्द हुई AAP के 20 विधायकों की सदस्यता, दिल्ली में अब क्या होगा! पढ़ें पूरी खबर -Read More »
  • आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों की सदस्यता रद्द, अधिसूचना जारी

गुजरात को मोदी सरकार का तोहफा, वडोदरा में बनेगा देश का पहला रेल यूनिवर्सिटी

  |  Updated On : December 21, 2017 01:38 AM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो-IANS)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो-IANS)

ख़ास बातें
  •  वडोदरा में बनेगा देश का पहला राष्ट्रीय रेल और परिवहन यूनिवर्सिटी
  •  मोदी कैबिनेट ने बुधवार को दी मंजूरी
  •  सरकार जुलाई-2018 में पहला शैक्षिक सत्र शुरू करने की दिशा में काम कर रही है

नई दिल्ली:  

गुजरात विधानसभा चुनाव में जीत के बाद राज्य की भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकार को मोदी कैबिनेट ने बड़ा तोहफा दिया है। मोदी कैबिनेट ने मानव संसाधन कौशल और क्षमता निर्माण को बढ़ावा देने के लिए गुजरात के वडोदरा में देश के प्रथम राष्ट्रीय रेल और परिवहन यूनिवर्सिटी की स्थापना को बुधवार को मंजूरी दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद जारी बयान में कहा गया कि यह यूनिवर्सिटी यूजीसी की नोवो श्रेणी (मानद यूनिवर्सिटी संस्थान) नियमन, 2016 के अंतर्गत मानद यूनिवर्सिटी के रूप में स्थापित होगा।

बयान में कहा गया, 'सरकार अप्रैल 2018 तक सभी स्वीकृतियां देने तथा जुलाई-2018 में पहला शैक्षिक सत्र शुरू करने की दिशा में काम कर रही है।'

बयान में आगे कहा गया, 'प्रधानमंत्री द्वारा यूनिवर्सिटी स्थापना का प्रस्तुत प्रेरक नवाचारी विचार नए भारत की दिशा में रेल और परिवहन क्षेत्र में बदलाव का अग्रदूत होगा।'

बयान में कहा गया है कि रेल मंत्रालय कंपनी अधिनियम, 2013 की धारा आठ के अंतर्गत लाभ नहीं कमाने वाली कंपनी बनाएगा, जो प्रस्तावित यूनिवर्सिटी की प्रबंधक कंपनी होगी।

कंपनी यूनिवर्सिटी को वित्तीय तथा संरचना संबंधी समर्थन देगी और यूनिवर्सिटी के कुलपति तथा प्रति-कुलपति की नियुक्ति करेगी। पेशेवर लोगों तथा शिक्षाविदों वाला प्रबंधन बोर्ड प्रबंधक कंपनी से स्वतंत्र होगा और उसे अपने सभी अकादमिक तथा प्रशासनिक दायित्व निभाने की स्वायत्तता होगी।

और पढ़ें: शंकराचार्य की RSS को दो टूक, कहा यहां पैदा हुआ हर शख्स हिंदू नहीं

बयान में कहा गया है कि इस यूनिवर्सिटी के निर्माण के लिए वडोदरा स्थित भारतीय रेल की राष्ट्रीय अकादमी (एनएआईआर) की वर्तमान जमीन और अवसंरचना का इस्तेमाल किया जाएगा और यूनिवर्सिटी उद्देश्य के लिए इनमें आवश्यक संशोधन किया जाएगा।

यह पूर्णकालिक संस्थान होगा और इसमें 3,000 पूर्णकालिक विद्यार्थी प्रवेश लेंगे। नए यूनिवर्सिटी/संस्थान का धन पोषण पूरी तरह रेल मंत्रालय करेगा।

यह यूनिवर्सिटी भारतीय रेल को आधुनिकीकरण के रास्ते पर ले जाएगा और उत्पादकता बढ़ाकर तथा 'मेक इन इंडिया' को प्रोत्साहन देकर परिवहन क्षेत्र में भारत को वैश्विक नेता बनाने में सहायक होगा।

यूनिवर्सिटी कुशल मानव शक्ति संसाधन का पूल बनाएगा और भारतीय रेल में बेहतर सुरक्षा, गति और सेवा प्रदान करने के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का लाभ उठाएगा।

और पढ़ें: बीएचयू में बवाल, छात्र नेता की गिरफ्तारी के बाद भड़की हिंसा

(इनपुट IANS से)

RELATED TAG: Bjp, Gujarat, Modi Cabinet, Rail University, Vadodara,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो