logo-image

Yoga Mats Side Effects: सावधान, योग मैट पर करते हैं योगा, तो आप हो सकते हैं इस बीमारी का शिकार 

Yoga Mats Side Effects: योग के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन अगर आप योग करने के लिए योगा मैट का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए इसके फायदे और नुकसान जानना जरूरी है.

Updated on: 26 Apr 2024, 02:58 PM

नई दिल्ली :

Yoga Mats Side Effects: योग मैट एक गद्देदार चटाई है जिसका उपयोग योगासन करते समय किया जाता है. यह आराम, समर्थन और स्थिरता प्रदान करता है, और चोट से बचाने में मदद करता है. योग मैट विभिन्न सामग्रियों से बने होते हैं, जिनमें रबर, कॉर्क, पीवीसी और फोम शामिल हैं. योग मैट को अधिकांश स्पोर्ट्स स्टोर्स, योग स्टूडियो और ऑनलाइन रिटेलर्स पर खरीदा जा सकता है. अगर आप शुरुआती हैं, तो एक मोटी, नरम योग मैट चुनें. यह आपको अधिक आरामदायक बना देगा और चोट से बचाएगा. जैसे-जैसे आप अधिक अनुभवी होते जाते हैं, आप एक पतली, कठोर योग मैट पर स्विच कर सकते हैं. यह आपको अधिक स्थिरता और नियंत्रण प्रदान करेगा. अपने योग मैट को अपने साथ योग स्टूडियो में ले जाएं. हालांकि योग मैट फायदेमंद चीज है लेकिन इसके कई नुकसान भी हैं.

योग मैट के फायदे और नुकसान

योग मैट योग करने के लिए एक आवश्यक साधन है. यह आपको कई फायदे प्रदान करता है, लेकिन कुछ संभावित नुकसान भी हो सकते हैं.

फायदे

योग मैट फिसलन से बचाता है और गिरने पर चोट लगने की संभावना को कम करता है. आपके घुटनों, कोहनी और कलाई को जमीन की सख्त सतह से सुरक्षा देता है. आपको योगासन करते समय स्थिर रहने में मदद करता है. संतुलन और एकाग्रता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. शरीर को गंदगी और जर्म्स से बचाता है. 

नुकसान

कुछ योग मैट हानिकारक रसायनों से बने होते हैं जो त्वचा और श्वसन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं. कुछ लोगों को लेटेक्स या अन्य सामग्री से एलर्जी हो सकती है जो योग मैट में उपयोग होती हैं. योग मैट बैक्टीरिया और फफूंद का प्रजनन स्थल बन सकते हैं यदि उन्हें ठीक से साफ नहीं किया जाता है. कुछ योग मैट पर्यावरण के लिए हानिकारक हो सकते हैं, खासकर यदि वे प्लास्टिक से बने हों. 

योग मैट चुनते समय प्राकृतिक सामग्री जैसे रबर, कॉर्क या ऊन से बने योग मैट चुनें. रासायनिक पदार्थ VOCs (वाष्पीयशील कार्बनिक यौगिक) और फॉर्मलाडेहाइड जैसे हानिकारक रसायनों से मुक्त योग मैट चुनें. GOTS (ग्लोबल ऑर्गेनिक टेक्सटाइल स्टैंडर्ड) या OEKO-TEX जैसे प्रमाणन वाले योग मैट चुनें. योग मैट को नियमित रूप से साफ करें और सूखने दें. 

योग करते समय अगर संभव हो तो नंगे पैर योग करें. आपको मोजे पहनने की आवश्यकता है, तो पतले और सांस लेने योग्य मोजे चुनें. अत्यधिक पसीने से बचने के लिए हवादार कमरे में योग करें. योग करने से पहले और बाद में अपने हाथ और पैर धोएं. योग मैट आपके योगाभ्यास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है. सही योग मैट चुनकर और उचित देखभाल करके, आप इसके लाभों का आनंद ले सकते हैं और संभावित नुकसान को कम कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Self Care Tips: शाम 7 बजे के बाद इस तरह करें अपनी देखभाल, ये बड़ी समस्या हो जाएगी दूर